सर्दी में बादाम और अंडे का नहीं बल्कि 100 ग्राम मूंगफली का करें सेवन, कमजोरी होगी दूर, पेट भी रहेगा दुरुस्त

सर्दी बहुत ज्यादा हो रही है और लोगों को ठंड बरदाश्त नहीं हो रही है। इस मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह के बॉडी को गर्म रखने वाले फूड्स का सेवन करने पर जोर देते हैं। बॉडी को गर्म रखने के लिए लोग ड्राईफ्रूट्स,नॉनवेज फूड्स और कई तरह के सीड्स का सेवन करते हैं। कुछ लोग सर्दी को दूर करने के लिए बादाम और अंडे का सेवन करने पर ज्यादा जोर देते हैं। आप जानते हैं कि बादाम और अंडे से ज्यादा गर्मी है मूंगफली में। जी हां मूंगफली आपको सर्दी में गर्म रख सकती है।

सुबह का नाश्ता इस नट का सेवन करके ही करते हैं। मूंगफली खाने में स्वादिष्ट, पेट भरने वाली और पोषक तत्वों से भरपूर है। सर्दी में मूंगफली का सेवन करने से बॉडी को ताकत मिलती है,सर्दी दूर होती है और कई बीमारियों से भी बचाव होता है। आइए जानते हैं कि 100 ग्राम मूंगफली का सेवन सर्दियों में क्यों करना चाहिए और इससे सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

सर्दी में मूंगफली खाएं अंडे जितना प्रोटीन मिलेगा

प्रोटीन हमारी डाइट का अहम हिस्सा है जिसे हासिल करने के लिए लोग अंडे का सेवन करते हैं। आप जानते हैं कि मूंगफली का सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। मूंगफली में विभिन्न अनुपात में सभी 20 अमीनो एसिड होते हैं और यह आर्जिनिन नामक प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। सर्दी में बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली का सेवन गजक में मिलाकर,सलाद के साथ कर सकते हैं।

100 ग्राम मूंगफली पूरा दिन देती है ताकत

मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स,विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड मौजूद होता जो इसकी पौष्टिकता में इजाफा करता और बॉडी को पूरा दिन ताकत देता है। ये सभी पोषक तत्व बॉडी को हेल्दी रखते हैं और ताकत देते हैं।जिस तरह बादाम और अंडे का सेवन शरीर को ताकत देता है, उसी प्रकार मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है।

पाचन रहता है दुरुस्त

मूंगफली का सेवन करने से पाचन भी दुरुस्त रहता है। मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है। रोजाना अगर एक मुट्ठी मूंगफली खा ली जाए तो पाचन को ठीक रखा जा सकता है। इसका सेवन करने से कब्ज दूर होता है।

वजन रहता है कंट्रोल

फाइबर से भरपूर मूंगफली वजन को कम करने में बेहतरीन फूड है। इसका सेवन करने से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। इसे खाने के बाद ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती और आपका वजन कंट्रोल रहता है। सर्दी में एक मुट्ठी मूंगफली आपकी सारी जरूरतों को पूरा कर देती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *