भागवत कथा सुनने से होता है मानव जीवन का कल्याण, भगवानपुर में कलश यात्रा के साथ श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ, व्यापारी गगन बंसल ने पुष्प वर्षा कर किया कलश यात्रा का स्वागत

 

भगवानपुर । प्राचीन लाल मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रथम स्थापना के अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा। कथा से पूर्व कलश यात्रा निकाली गई । जो बाजार से होते हुए भागवत कार्यक्रम स्थल पर समाप्त हुई। कलश यात्रा में भगवानपुर विधायक ममता राकेश भी शामिल हुई। सोमवार से कलश यात्रा प्राचीन हनुमान मंदिर से शुरू होते हुए मुख्य बाजार पहुंची जहाँ कलश यात्रा का लोगों ने स्वागत किया। व्यापारी गगन बंसल की ओर से कलश यात्रा पर पुष्प वर्षा की गई।कथावाचक पंडित जगरनाथ ने कहा कि कलियुग में श्रीमद् भागवत कथा सुनने मात्र से ही मनुष्य का कल्याण हो जाता है। भागवत कथा ज्ञान का वह भंडार है जिसके वाचन और सुनने से वातावरण में शुद्धि तो आती ही है, साथ ही मन और मस्तिष्क भी स्वच्छ हो जाता है। भागवत कथा से घर और समाज में पवित्रता बनती है, जो सुख शांति का आधार है। कथा के ज्ञान को अपने जीवन में धारण करना चाहिए ताकि जीवन सफल हो सके। भक्त के अंदर जब भावना जागृत होती है, तब प्रभु के आने में देरी नहीं होती। प्रभु तो भाव के भूखे हैं, श्रद्धा भाव से समर्पित होकर उनकी उपासना करोगे तो वह अवश्य ही कृपा करेंगे। पंडित जी ने बताया कि भागवत का उद्देश्य लौकिक कामना का अंत करना और प्राणी को प्रभु साधना में लगाना है।

संत चलते-फिरते तीर्थ होते हैं जो संसार के प्राणियों को दिशा देने उन्हें सदमार्ग दिखाने आते हैं। भागवत कथा को जीवन में अपनाने उसके अनुसार स्वयं को ढालने से ही प्राणी अपना कल्याण कर सकता है। इसके श्रवण से जन्म जन्मांतर के विकार नष्ट होकर प्राणी मात्र का लौकिक आध्यात्मिक विकास होता है। जहां अन्य युगों में धर्म लाभ एवं मोक्ष प्राप्ति के लिए कड़े प्रयास करने पड़ते हैं। कलियुग में कथा सुनने मात्र से व्यक्ति भवसागर से पार हो जाता है । इस मौके पर उमाकांत गौतम, रमाकांत गौतम, राजू गौतम, मनोज गौतम, सर्वेश, नीरज शर्मा उर्फ भूरा पंडित, रजनीश शर्मा, शुभम शांडिल्य, अभिषेक शर्मा, ऋषभ अग्रवाल, मुकेश गर्ग, प्रवीण नामदेव, अवनीश गर्ग, मुकेश अग्रवाल, सारिका धीमान, मंजू शर्मा, अंजलि, सपना सैनी, नीशी नामदेव, नीलम सैनी, ममता आदि मौजूद रहे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *