करवाचौथ पर बाजार गुलजार, साड़ियों से लेकर चूड़ियों की बढ़ी डिमांड, 25 हजार की साड़ियां, एक लाख तक के लहंगे

रुड़की । करवाचौथ पर्व पर बाजारों में उत्साह छाया हुआ है। साड़ी और लहंगे की बिक्री के हिसाब से यह वर्ष भर का सबसे बड़ा त्योहार होता है। इनके साथ मैचिंग चूड़ियां और हल्के आभूषणों की भी जमकर बिक्री होती है। मिट्टी के साथ ही पीतल, फूल और चांदी के करवा की भी खूब मांग है। ऐसे में शहर व कस्बे के तमाम बाजार सज-धजकर ग्राहकों के स्वागत को तैयार हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं नई साड़ी और लहंगे पहन कर ही पूजन करती हैं। ऐसे में बाजारों में महिलाओं की जबरदस्त भीड़ नजर आ रही है। दुकानदार भी डमी (मेनिक्विन) के ऊपर साड़ियों और लहंगों को सजाकर उन्हें आकर्षित कर रहे हैं। दर्जियों के पास भी काफी पहले से बुकिंग चल रही है। इसके अलावा डिजाइनर साड़ियों के साथ रेडीमेड ब्लाउज भी खूब बिक रहे हैं। गोल्डन कलर के फ्री साइज ब्लाउज की सबसे अधिक मांग हैं क्योंकि किसी भी रंग की साड़ी पर इन्हें पहना जा सकता है।
शहर में सबसे ज्यादा बिक्री एक से दो हजार रुपये के बीच की साड़ी की है लेकिन बाजार में 25 हजार रुपये तक की साड़ियां भी उपलब्ध हैं। दूसरी ओर लहंगे दो हजार रुपये के करीब से शुरू हैं। सबसे ज्यादा बिक्री 10 हजार रुपये तक के लहंगों की है। बाजार में एक लाख रुपये तक के लहंगे भी मौजूद हैं। बाजार में जनरल स्टोर सभी पर इस समय रंगबिरंगी चूड़ियों की बिक्री खूब है। इन्हें साड़ी व लहंगे से मैच किया जा रहा है। इसके साथ ही कड़े के सेट भी बनाए जा रहे हैं।
आभूषण व चूड़ियों की मांग करवा से पहले हल्के आभूषण की मांग बढ़ गई है। इसमें खासतौर पर अंगूठी, चेन और टाप्स की बिक्री हो रही है। सोने की कीमत इस समय 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम होने की वजह से इनकी मांग बढ़ी हुई है।
मिट्टी के करवा हर समय के हिसाब से कभी दीये, कभी घड़े बनाने वाले कारीगर इस समय करवा बना रहे हैं। इन्हें पकाने के बाद घर की महिलाएं उन्हें रंगों से सजा रही है। इन करवों की बिक्री भी शुरू हो गई है। ये लोग जहां खुद करवा बेचते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *