मोटापा ही नहीं ज्यादा पतला होना भी है बेहद खतरनाक, शरीर को अंदर से खोखला कर देंगी बीमारियां

आज के समय में अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते मोटापे की समस्या तेजी से लोगों को घेर रही है। बढ़ता वजन केवल शर्मिंदगी का कारण ही नहीं बनता, बल्कि अपने साथ कई गंभीर बीमारियां भी लेकर आता है। अधिक वजन होने पर व्यक्ति को टाइप 2 डायबिटीज, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया, हाई बीपी, हार्ट संबंधी समस्या, जोड़ों में दर्द, आदि परेशानियों का सामना करने पड़ सकता है। यही वजह है कि लोग तेजी से वेट कंट्रोल करना शुरू कर देते हैं। इसके लिए जहां कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, तो वहीं कई खास तरह की डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटापे से अलग बहुत ज्यादा पतना होना भी सेहत के लिए हानिकारक है?

जिस तरह अधिक वजन शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है, ठिक उसी तरह बहुत कम वजन भी आपको कई गंभीर बीमारियों से घेर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से, साथ ही जानेंगे की उम्र के हिसाब से एक हेल्दी व्यक्ति का वेट कितना होना चाहिए।

घेर लेगा कुपोषण

कई बार डाइटिंग करने या कम हेल्दी खाने के चलते शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। इस स्थिति को कुपोषण कहा जाता है। इसमें कमजोरी, थकान, गंजापन, ड्राई स्किन, दांतों का हिलना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

बढ़ जाती है डायबिटीज की समस्या

दुबले लोगों में मधुमेह यानी डायबिटीज भी अधिक तेजी से बढ़ती है। ऐसे व्यक्ति के शरीर में सही ढंग से इंसुलिन का निर्माण नहीं हो पाता है। ऐसे में शुगर का पाचन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है और शुगर बल्ड में ही जमा होना शुरू हो जाती है, इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं।

इनफर्टिलिटी

अंडरवेट यानी वजन बहुत कम होने पर हॉर्मोन असंतुलित हो सकते हैं, जिसके चलते इनफर्टिलिटी के चांस बढ़ा सकते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस

दुबले लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ सकता है, जिसके कारण हड्डी के घनत्व में कमी हो जाती है और हड्डियां अधिक नाजुक हो जाती हैं। इतना ही नहीं, इस स्थिति में हड्डियों के टूटने की संभावना भी अधिक होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *