खून को नेचुरल तरीके से साफ कर देंगी ये 5 चीजें, एक-एक अंग पर आ जाएगी चमक

ह्यूमन बॉडी एक सिस्टेमेटिक तरीके से काम करती है। हमारे शरीर का हर अंग बॉडी की फंक्शनिंग के लिए अलग-अलग तरह से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं, शरीर में मौजूद खून इन सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा हार्मोन को ऊतकों तक ले जाने की महत्वपूर्ण भूमिका भी शरीर में मौजूद रक्त ही करता है। हालांकि, आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, डाइट और पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण और विषाक्त पदार्थ ब्लड में अशुद्धियां पैदा करने का कारण बनती हैं। वहीं, खून में अशुद्धियों का मतलब है बॉडी को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाना। इसके चलते हमारे शरीर के कई जरूरी अंगों तक सही मात्रा में पोषण नहीं पहुंच पाता है, जो हमें बीमार और अधिक बीमार करने का कारण बनता है। ऐसे में हमारी बॉडी में मौजूद हर एक अंग ठीक ढंग से काम करे इसके लिए शरीर में खून का साफ होना बहुत जरूरी है।

खून में मौजूद अशुद्धियां सेल्स तक ऑक्सीजन पहुंचने में रुकावट का कारण बनती हैं, इससे इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और कई गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों का खतरा आपको घेर लेता है। इसके अलावा गंदा खून त्वचा से भी जुड़ी कई समस्याओं का कारण बनता है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो तेजी से ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करती हैं। इन चीजों का सेवन खून में अशुद्धियां को जमने नहीं देता है, इस तरह ये कई गंभीर बीमारियों को टालने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

चुकंदर

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि चुकंदर में बीटासायनिन पाया जाता है, जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। ये ब्लड को नेचुरल तरीके से प्यूरीफाई करने का काम करता है। इसके अलावा चुकंदर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड ग्लूकोज कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके नियमित रूप से सेवन से खून बढ़ाने, बीपी को कंट्रोल करने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

तुलसी

जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड में प्रकाशित साल 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि तुलसी के पत्ते तेजी से खून को साफ करने का काम कर सकते हैं। इन पत्तों में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन पाया जाता है, जो ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ावा देते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी असरदार हैं।

नीम

नीम की पत्तियों को चबाना बेशक कुछ कठिन हो सकता है। हालांकि, इन कड़वी पत्तियों में एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का असरदार उपाय है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *