यूरिक एसिड की समस्या को छूमंतर करेगी ये चीज, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा, इन चीजों से करें परहेज

आपके शरीर में अगर यूरिक एसिड की प्रॉब्लम है तो आप घर पर ही कुछ आसान नुस्खे आजमा करके अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं। आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या बहुत आम बात हो चुकी है। हर 10 में से एक व्यक्ति को यूरिक एसिड की समस्या हो रही है। इसमें अधिक दवाइयों का भी सेवन नहीं करना चाहिए। घर पर ही छोटे-छोटे नुस्खों को आजमा कर इस समस्या से निजात मिल सकता है। आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

ऑयली चीजों से करें परहेज

जिनको यूरिक एसिड की समस्या है, उनका खान-पान बिगड़ा होता है जिस कारण से उन्हें इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है। उन्हें तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए। अधिक ऑयली खाना खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है। चीनी, शराब और मीट जैसी प्यूरीन से भरपूर चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी समस्या को और बढ़ा देता है।

किडनी में भी पड़ता है फर्क

जब आपके शरीर का यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है तो किडनी इसे सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती है और इसका असर किडनी में भी देखने को मिलता है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने से गठिया रोग जैसी बीमारियां हो जाती है और किडनी की परेशानियां भी आपको घेर लेती है।

अजवाइन आपकी समस्या को करेगा कम

जिस घर में यूरिक एसिड की समस्या हो उस घर के किचन में अजवाइन का सेवन शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि अजवाइन यूरिक एसिड को जड़ से समाप्त कर सकती है। अजवाइन यूरिक एसिड में बहुत तेजी से असर करती है और 10 दिनों के अंदर आपको बड़ा फर्क देखने को मिलता है।

ऐसे करें अजवाइन का प्रयोग

रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर रख दें। उसे रात भर भीगने दें। सुबह उठकर उस पानी को इतना उबालें कि वह पानी आधा रह जाए। इसके बाद उस पानी को खाली पेट चाय की चुस्की की तरह पीना चाहिए। अजवाइन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की कई परेशानियों को ठीक कर देते हैं। इसके अलावा खाने में भी अजवाइन का सेवन करना चाहिए। यह आपके अंदर जमा गंदगी को बाहर निकाल देती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *