हर वक्त थके-थके रहते हैं जो जानिए थकान का कारण और इन 5 फूड्स से करें उपचार

शारीरिक और मानसिक काम करने के बाद थकान होना लाजमी है। अक्सर जब भी हम थकान महसूस करते हैं तो एक कप चाय या फॉफी का सेवन करके कुछ देर के लिए एनर्जेटिक महसूस करते हैं। थकान को दूर करने के लिए कई बार हम एनर्जी ड्रिंक और स्नैक्स का सेवन करते हैं। डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि थकान मिटाने के लिए इस्तेमाल होने वाले ये फूड हमें सिर्फ चंद मिनटों के लिए एनर्जी देते हैं, लेकिन इनका सेवन करने के बाद जल्द ही एनर्जी का स्तर गिर जाता है और हम पहले की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। काम के दौरान थकान होना स्वभाविक है लेकिन हमेंशा थकान होना परेशानी का सबब बन सकता है। बार-बार थकान होने के कई कारण हैं जैसे एलर्जी, एनीमिया, डिप्रेशन, वायरल इंफेक्शन, थॉयराइड, दिल की बीमारी, अर्थराइटिस, स्लीप डिसऑर्डर और कैंसर की बीमारी की वजह से भी थकान हो सकती है।आप भी खुद में अक्सर थकान महसूस करते हैं तो उसके कारण का पता लगाएं और डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जो थकान को दूर करने में असरदार हैं। पांच ऐसे असरदार फूड है जो बॉडी की थकान को दूर करते हैं साथ ही बॉडी को एनर्जी भी देते हैं।

फल और सब्जियों का सेवन करें: ताजे फल और सब्जियों का सेवन करने से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है, साथ ही बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। फल और सब्जियां मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हैं साथ ही एनर्जी का स्तर भी बढ़ाते हैं। फल और सब्जिया ऐसे फूड हैं जो थकान और अवसाद को रोकते हैं।

इन पेय का करें सेवन: एनर्जी इम्प्रूव करने के लिए हर घंटे चाय पीना ठीक नहीं है। कैफीन का अधिक सेवन सेहत को प्रभावित करता है। एनर्जी कम होने पर चाय के बजाय आप ताजे फलों का जूस, मिल्कशेक, ग्रीन टी या स्मूदी का सेवन करें। ये पेय चाय का पौष्टिक विकल्प हैं जो थकान को दूर करते हैं।

बादाम का करें सेवन: काम करते हुए अक्सर थकान महसूस करते हैं तो अपने साथ बादाम हमेशा रखिए। बादाम थकान को दूर करता है, साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखता है। बादाम में विटामिन बी होता है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों की थकान को दूर करने में असरदार है। मुट्ठी भर बादाम आपकी थकान दूर करने के लिए काफी हैं।

सेब का करें सेवन: अक्सर थकान महसूस करते हैं तो सेब का सेवन करें। सेब में मौजूद फ्रूक्टोस कुदरती मिठास है जो शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करती है।

डॉर्क चॉकलेट का करें सेवन: थकान के समय चॉकलेट खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। यह कोकोआ बेस्ड खाद्य थियोब्रोमाइन से भरपूर है। चॉकलेट खाने के बाद आप का दिमाग सक्रिय होता है और आपकी थकावट दूर होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *