आईआईटी रुड़की में अभूतपूर्व इनोवेशन हब का अनावरण, रीथिंक आईआईटी की टिंकरिंग लैब अत्याधुनिक साइबर फिजिकल सिस्टम सुविधा के साथ नवाचार में अग्रणी

रुड़की । रीथिंक! टिंकरिंग लैब, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की की एक गतिशील बहु-विषयक केंद्रीय सुविधा है, जो युवा दिमागों में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है। डिज़ाइन सोच, कम्प्यूटेशनल कौशल, अनुकूली शिक्षा और भौतिक कंप्यूटिंग जैसे आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए समर्पित, प्रयोगशाला नवाचार का एक प्रतीक बन गई है।

अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा के साथ, प्रयोगशाला विविध प्रोटोटाइप के डिजाइन एवं कार्यान्वयन का समर्थन करती है, जिससे उनकी प्रौद्योगिकी तत्परता का स्तर बढ़ जाता है। व्यापक कौशल विकास के लिए प्रतिबद्ध, प्रयोगशाला पूरे वर्ष कार्यशालाएं, प्रशिक्षण कार्यक्रम, सुविधा प्रदर्शन पहल, विशेषज्ञ वार्ता और वेबिनार आयोजित करती है। इन पहलों का उद्देश्य इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) के आदेश के अनुरूप नवीन सोच को बढ़ावा देना और छात्रों, शोधकर्ताओं व संकायों के बीच जिज्ञासा उत्पन्न करना है।

विशेष रूप से, रीथिंक! टिंकरिंग लैब ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब, आईहब दिव्यसंपर्क के सहयोग से एक अभूतपूर्व प्रयास शुरू किया है। इस सहयोगात्मक प्रयास ने साइबर भौतिक प्रणालियों में अनुसंधान एवं नवाचार के लिए समर्पित एक अत्याधुनिक सुविधा को जन्म दिया है।

प्रमुख हस्तियों की विशिष्ट उपस्थिति ने उद्घाटन समारोह की शोभा बढ़ाई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर कमल किशोर पंत ने दूरदर्शी नेतृत्व प्रदान किया, जबकि प्रोफेसर अपूर्बा कुमार शर्मा, कुलशासक शैक्षणिक ने मूल्यवान शैक्षणिक अंतर्दृष्टि प्रदान की। डीएसटी में वैज्ञानिक-एफ डॉ. जेबीवी रेड्डी एवं सुश्री रजनी कुशवाह, जेए, एनएम-आईसीपीएस, डीएसटी ने वैज्ञानिक उत्कृष्टता को सबसे आगे लाये। आईहब-दिव्य संपर्क के सीईओ श्री मनीष आनंद ने एक उद्यमशीलता की भावना का संचार किया, जो नवाचार एवं ऊष्मायन के सह कुलशासक प्रोफेसर विवेक कुमार मलिक, कॉर्पोरेट इंटरेक्शन के सह कुलशासक प्रोफेसर साई रामुडु मेका व रीथिंक! टिंकरिंग लैब समन्वयक प्रोफेसर करुण रावत की सामूहिक विशेषज्ञता से पूरित है। सभा को संबोधित करते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा, “हम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में नवाचार एवं अन्वेषण की संस्कृति को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं, व रीथिंक! टिंकरिंग लैब में अत्याधुनिक साइबर फिजिकल सिस्टम सुविधा का उद्घाटन इस प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है। यह अत्याधुनिक केंद्र हमारे छात्रों की जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को प्रेरित करने और अभूतपूर्व अनुसंधान एवं नवाचार के लिए मंच तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसे-जैसे हम प्रौद्योगिकी के भविष्य में उतरते हैं, हम कल्पना करते हैं कि हमारे छात्र अपने आविष्कारी प्रयासों के माध्यम से दुनिया को आकार देने में अग्रणी बनें।”
नव स्थापित सुविधा में मोशन सेंसिंग कैमरा, ड्रोन किट एवं ड्रोन भागों के निर्माण के लिए व्यापक समर्थन से सुसज्जित एक अत्याधुनिक स्टूडियो है। इसका उद्देश्य स्वायत्त जमीन और उड़ने वाले वाहनों के लिए नियंत्रण एल्गोरिदम को मान्य और परीक्षण करने में शामिल छात्रों के लिए उत्प्रेरक बनना है। सुविधा के भीतर मोशन-सेंसिंग लैब व्यापक बायोमैकेनिक्स अध्ययन के द्वार खोलती है, जिसमें एथलेटिक्स, योग और आसन सुधार में अनुप्रयोग शामिल हैं।
पारंपरिक अनुसंधान से परे, यह सुविधा संवर्धित और आभासी वास्तविकता में नवाचार के लिए एक केंद्र के रूप में उभरती है। छात्रों को इस उभरते क्षेत्र में नवीन विचारों को लागू करने के लिए सशक्त बनाया गया है। विशेष रूप से, संवर्धित और आभासी वास्तविकता में प्रचारात्मक आभासी पर्यटन बनाने की क्षमता उत्तराखंड में चारधाम यात्रा और गंगा-आरती कार्यक्रमों जैसे प्रमुख आकर्षणों के प्रति पर्यटन को आकर्षित करने का वादा करती है।
यह सहयोगी पहल नई अंतःविषय प्रौद्योगिकियों को प्रस्तुत करने, नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने और संपन्न स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करने के लिए प्रयोगशाला की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। रीथिंक! टिंकरिंग लैब की उत्कृष्टता की निरंतर खोज आईआईटी रूड़की को शैक्षणिक क्षेत्र में तकनीकी प्रगति और नवाचार में सबसे आगे रखती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *