एनआईएच ऑडिटोरियम में सशक्त नारी स्वस्थ भारत थीम पर महिलाओं के लिए कार्यशाला का आयोजन

रुड़की । जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन नदी विकास तथा गंगा संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान (एनआईएच) रुड़की, दिनांक 16 मार्च, 2023 से 31 मार्च, 2023 तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया है। जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। इसी श्रृंखला में संस्थान के ऑडिटोरियम में सशक्त नारी स्वस्थ भारत थीम पर महिलाओं के लिए डॉ. अनुपमा शर्मा के संयोजन में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन रेखा गुप्ता, पैटर्न निहारिका के कर कमलो द्वारा किया गया। रेखा गुप्ता ने स्वच्छ भारत मिशन में महिलाओं के योगदान विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि एक ग्रहणी कैसे घरेलु स्तर पर पानी का बचाव कर सकती है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। समाजसेविका मनीषा बत्रा ने रुड़की में स्वच्छता के लिए किये जाए रहे कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होने कहा कि स्वच्छता में महिलाओं का सबसे ज्यादा योगदान रहता है। झारखण्ड की महिलाओं के एक कदम स्वच्छता की ओर का उदाहरण देकर बताया कि कैसे अपने स्तर हम स्वच्छता में अपना योगदान दे सकते हैं। इस पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा किआस्था पर विशेष ध्यान दे दिए जाने की आवश्यकता है। इस ओर आम नागरिक को जागरूक होना चाहिए। विशेषकर महिलाओं को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए ।क्योंकि महिलाएं ही अपने घर आंगन को स्वच्छ रख सकती हैं। और जब घर से स्वच्छता का माहौल बनेगा तो निश्चित रूप से उसका प्रभाव पूरे शहर पर पड़ेगा। उन्होंने जल संरक्षण पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण बहुत ही जरूरी है। स्वच्छता और जल संरक्षण दो ऐसे विषय हैं जिन पर सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।
डीफ स्कूल की प्रधानाचार्य साजिया फराहत ने जल को हम कैसे बचा सकते हैं इस पर अपने विचार प्रस्तुत किये। संस्थान के निदेशक डॉ. सुधीर कुमार ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर अपने विचार प्रस्तुत किये तथा इसके उपयोग से हम कैसे जल का बचत कर सकते हैं के बारे में जानकारी प्रदान की । स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी ने स्वच्छता की शपथ दिलाई तथा दैनिक कचरे का निस्तारण किस प्रकार से करना चाहिए के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यशाला का संचालन डॉ. अंजली किया। कार्यक्रम में आस पास की ग्रामीण, शहरी एन.जी.ओ. से जुड़ी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया बबीता शर्मा, बीना चारु पाण्डेय, नीलम बोहरा, निशा, एस. के. सत्यार्थी, पवन कुमार, ओम प्रकाश, जोनी वाकर सहित हक एन.जी.ओ. की रेनू ने भरपूर सहयोग प्रदान किया ।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *