शहर विधायक प्रदीप बत्रा के नेतृत्व में चलाया गया स्वच्छता अभियान, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की अभिनव शाह और नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ला रहे मौजूद

रुड़की । रुड़की में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का आयोजन किया गया। जल शक्ति मंत्रालय के तत्वाधान में आयोजित स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में आज लक्ष्मी नारायण घाट से सोलानी पार्क एवं चन्द्रपुरी पार्क में पखवाड़े का आयोजन किया गया। लोगों ने भड़ चढ़ के हिस्सा लिया।इस अवसर पर शहर विधायक प्रदीप बत्रा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिनव शाह,मुख्य नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ला मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर शहर विधायक प्रदीप बत्रा ने बताया कि गंदगी फैलने से बहुत सारे बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। जो बीमारी के कारण बन जाते हैं। इसलिए साफ–सफाई बहुत जरूरी है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता को जान आंदोलन के रूप में आज देश भर में बना दिया है,इसी महत्त्वता घर घर लोगों को पता है।

बता दें राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष के दो अक्टूबर को स्वच्छता एक जन आंदोलन का रूप देने के लिए स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि है। स्वच्छ भारत दिवस की प्रस्तावना के रूप में वार्षिक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण द्वारा संयुक्त रूप से इसे 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान का मुख्य विषय कचरा मुक्त भारत है, जिसका फोकस साफ-सफाई और सफाई मित्रों के कल्याण पर आधारित है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वच्छता ही सेवा का कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इसके तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पर्यटन स्थल, तीर्थ स्थल, चिड़ियांघर, राष्ट्रीय उद्यान, अभ्यारण्य, ऐतिहासिक स्मारक, विरासत स्थल, नदी किनारा, नालियां आदि अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *