हफ्तेभर में दूर होगी खून की कमी, इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन लेवल

हफ्तेभर में दूर होगी खून की कमी, इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन लेवल

हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है जो रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन को ले जाने में मदद करता है. शरीर को सामान्य ढंग से काम करने के लिए नॉर्मल हीमोग्लोबिन लेवल जरूरी होता है. हीमोग्लोबिन लेवल गिरने से थकान, कमजोरी, सिरदर्द, सांस की तकलीफ, चक्कर, भूख न लगना और तेज हार्टबीट जैसे लक्षण आ सकते हैं.

हीमोग्लोबिन स्तर अत्यधिक नीचे चले जाने पर बीमारी को एनीमिया कहा जाता है और लक्षण गंभीर हो सकते हैं. सभी को आयरन की जरूरत होती है, लेकिन मासिक धर्म वाली महिलाएं, गर्भवती महिलाएं, विकसित होते बच्चे और बीमारियों से ठीक हो रहे रोगियों को कम हीमोग्लोबिन की समस्या से ज्यादा खतरा होता है. आज हम आपको हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के 5 नेचुरल तरीके बताएंगे

शाकाहारी आहार
सबसे पहले, शाकाहारी आहार का सेवन करना चाहिए. हरे पत्ते वाली सब्जियां जैसे पालक, सरसों के पत्ते, मेथी, टमाटर, लहसुन, गाजर, आदि में हीम का स्त्रोत अधिक होता है.

फल और सब्जियां
हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए कुछ फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सेब, अंगूर, आम, अनार, आलू, खजूर, खुबानी, किशमिश, आदि में हीमोग्लोबिन का सोर्स अधिक होता है.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स भी हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं. किशमिश, खजूर, अंजीर, बादाम, काजू, अखरोट, आदि ड्राई फ्रूट्स हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

विटामिन सी
विटामिन सी आपके शरीर के लिए बहुत अधिक उपयोगी होता है. यह हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी वाली चीजों में संतरा, नींबू, अमरूद, गुआवा, आम, टमाटर और ब्रोकली शामिल होते हैं.

व्यायाम करें
नियमित व्यायाम आपके हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. व्यायाम करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का उपयोग बढ़ता है जो आपके हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *