हर मर्ज की दवा माना जाता है सेब का सिरका, जानिए शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद

 

सेब का सिरका गजब के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ये न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने बल्कि एलडीएल या ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल को कम करने, एंटी-बैक्टीरियल गुणों, वजन घटाने में सहायता और पाचन में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जानें सेब के सिरके के शानदार फायदे।

स्किन पर लगा सकते हैं- सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा के नेचुरल पीएच लेवल को कंट्रोल करके त्वचा को साफ करने और ठीक करने के लिए किया जाता है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है- हाई कार्ब फूड के दौरान सिरका इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है। कुछ स्टडी ने यह भी बताया है कि सेब साइडर सिरका इंसुलिन फंक्शन में सुधार करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखता है- एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल हार्मोन बनाने, विटामिन डी को एब्जॉर्ब करने और यहां तक कि खाने को पचाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार- सेब का सिरका पीने से पेट भरे होने का एहसास होता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम होती है, यह हमारे गट माइक्रोबायोम को हेल्दी रखकर और बेली फैट को कम करके हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

बैक्टीरिया को मारता है- सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, सेब का सिरका रोगजनकों को दूर करने में मदद करता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *