इन 5 तरह की खास चाय को पीने से चमक उठेगा आपका चेहरा, जानें इसके इंग्रीडियंट्स

चाय पीना लोगों की कई तरह की दिक्कतों का इलाज है. चाय न सिर्फ मूड को अच्छा करती है, बल्कि आपको तरोताजा भी महसूस कराती है. भारतीय लोग मानते हैं कि चाय में इतनी ताकत होती है कि ये सिर में होने वाले दर्द को तुरंत ठीक कर सकती है. सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीज भी इस हॉट ड्रिंक को एक एक दवा के रूप में पीते हैं. चाय के इन सब फायदों के बारे में तो आप सालों से सुनते आ रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि चाय पीने से त्वचा पर निखार आ सकता है? बेशक यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, मगर ये बिल्कुल सच है.

कई चाय इतनी प्रभावी होती हैं कि उन्हें पीने से न सिर्फ चेहरे पर दिखने वाला तनाव कम होता है, बल्कि त्वचा में निखार भी आता है. दरअसल, प्रदूषण हमें फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रति सेंसिटिव बनाता है, जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट और डलनेस आ जाती है. चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और तो और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं. आइये जानें किस तरह की चाय पीने से आपकी स्किन में निखार आ सकता है…

त्वचा में निखार के लिए पिएं ये स्पेशल चाय-

1. ब्लैक टी- ब्लैक टी पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. ये चाय चेहरे पर समय से पहले दिखने वाले उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में मदद करती है. कई अध्ययनों के अनुसार, बाकी चाय की तुलना में ब्लैक टी झुर्रियों को कम करने में काफी ज्यादा प्रभावी साबित होती है. ब्लैक टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन पर दाग-धब्बे पैदा करने वाले टॉक्सिन्स को रिमूव करने में मदद करता है.

2. आंवला हर्बल टी- ग्रीन टी और ब्लैक टी की तरह ही आंवला हर्बल टी में भी स्किन को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण मौजूद हैं. आंवला का रस विटामिन C के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. इस हर्बल चाय का रोजाना सेवन करने से स्किन के कोलेजन फॉर्मेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है.

3. अदरक और हल्दी की चाय- अदरक और हल्दी गुणकारी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका इस्तेमाल तरह-तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. अदरक और हल्दी दोनों ही दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती हैं. हल्दी और अदरक ऐसे मसाले हैं जो त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं.

4. इलायची की चाय- इलायची की चाय के एंटीबैक्टीरियल गुण ब्रेकआउट की मरम्मत में काफी मददगार हैं. इलायची एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर सकती है और आपके चेहरे को साफ और स्वस्थ बनाती है. इलायची में विटामिन C, कैल्शियम और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं.

5. ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये चाय जली हुई स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करती है. इसे हाइड्रेटेड रखती है और तो और सनबर्न के प्रभाव को भी कम करती है. ग्रीन टी पीने से स्किन की जलन, रेडनेस, ब्रेकआउट और सूजन भी कम होती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *