तनाव को दूर करने और तंबाकू के सेवन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आज है विश्व तंबाकू निषेध दिवस

हम एक अत्यंत तेजी से चल रहे दुनिया में रहते हैं और हर एक व्यक्ति को रोजाना कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे तनाव का लेवल बढ़ जाता है. यह दुर्भाग्य से अनहेल्दी मुकाबला तंत्र को अपनाने में समाप्त होता है. तनावग्रस्त व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ‘राहत’ के सबसे आम और घातक तरीकों में से एक धूम्रपान और अन्य प्रकार के तंबाकू का उपयोग है. एक चिकित्सा पेशेवर के रूप में, हमारे क्लीनिकों में तम्बाकू से संबंधित बीमारियों की बढ़ती संख्या खतरनाक है और इस तथ्य की गवाही देती है कि तम्बाकू पर निर्भरता को खत्म करने के लिए और अधिक किए जाने की आवश्यकता है.

तनाव को समझने और ऊंचा चिंता स्तर के कारकों की पहचान कर पाना, यह एक अच्छा पहला कदम है. अक्सर, घरेलू और काम से जुड़े मुद्दे, सोशल और आर्थिक दबाव या पर्सनल रिलेशनशिप जैसे बहुत सारे कारण होते हैं. इन्हें कारण के रूप में पहचानने से स्वस्थ मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने में मदद मिलती है. बुनियादी बातों का कोई विकल्प नहीं है – स्वस्थ आहार विकल्पों और पर्याप्त व्यायाम के साथ एक संतुलित जीवन शैली एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अध्ययनों से पता चला है कि 20-30 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जिससे दिमाग कई घंटों तक शांत रहता है.

इन तरीकों से तनाव को करें दूर
तनावग्रस्त व्यक्ति को ट्रिगर होने और आकर्षणों से बचना चाहिए. ऑफिस में धूम्रपान करने के लिए दोस्तों के दबाव एक ऐसा ही ट्रिगर है. जब तंबाकू की इच्छा उठती है, तो पानी का एक गिलास पिएं. रुचि के आवेग को रोकने के लिए रुचियों और आरामदायक गतिविधियों में संलग्न होना मददगार साबित हो सकता है. अवांछित आदतों को बदलने के लिए सबसे शक्तिशाली तकनीक में से एक है माइंडफुलनेस का अभ्यास. गहरी सांस लेना, योग करना, ध्यान करना – इन सभी से मन को शांत और सक्रिय करने में मदद मिलती है. परिवार, दोस्त और सहयोगियों से मिलकर एक मजबूत समर्थन प्रणाली बनाना आवश्यक होता है, जो आवश्यक व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *