हरिद्वार में सखी स्नेह मिलन समारोह के साथ हरियाली तीज महोत्सव का भव्य आयोजन, कई प्रतियोगिताएं भी की गई आयोजित

हरिद्वार । हरिद्वार में संगीत,कला और संस्कृति के संवर्धन और उत्थान के साथ सामाजिक दायित्वों लिए सदैव सक्रिय रहने वाली संस्था इमैक ने ‘सखी स्नेह मिलन समारोह 2023’ के साथ ‘हरियाली तीज महोत्सव’ का भव्य आयोजन। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि रश्मि चौहान, विशिष्ट अतिथि समाजसेवी रानी अग्रवाल, समाजसेवी नरेश रानी गर्ग, समाजसेवी नेहा मालिक, पत्रकार राधिका नागरथ, इमैक की कोर सदस्यायें, निर्णायक मंडल से शोभना पालीवाल, संयोगिता झा, अंशु आहूजा, प्रभा थपलियाल द्वारा दीप प्रज्वलन से किया गया। समिति की सचिव डॉ० मौसमी गोयल के नेतृत्व में आयोजित तीज महोत्सव में समिति की मुख्य महिला कोर टीम ने विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई ।

जिसमें एकल नृत्य प्रतियोगिता, समूह नृत्य प्रतियोगिता, मेंहदी प्रतियोगिता, सास बहू और मां बेटी की एक्टिविटी सहित अन्य प्रतियोगिताएं करवाई गई। विजेताओं को उपहार भेंटकर सम्मानित भी किया गया। गणेश वंदना प्रस्तुति गुनगुन गोएल द्वारा की गई। मुख्य अतिथि का स्वागत और परिचय समिति की उपाध्यक्ष हेमा भंडारी द्वारा किया गया। हेमा भंडारी ने कहा की हरियाली तीज का पर्व हर उम्र की महिलाओ के लिए खास है। सचिव डॉ० मौसमी गोयल ने समिति का परिचय, उद्देश्य और किए जा रहे कार्यों को प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित महिलाओं के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि समाज की नींव को मजबूत करने में हमारी महिलाओं की अहम भूमिका होती है। तीज एक संस्कृति से जुड़ा पर्व है जिसे हमारी समिति ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से मनाने का प्रयास किया है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रश्मि चौहान ने कहा कि तीज का त्यौहार महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। सामूहिक आयोजनों से महिलाएं एक-दूसरे से परिचित होती है और अपने गिले-शिकवे दूर करते हुए अपनत्व बनाए रखती है।
कोर सदस्या सुनीता झा जोकि खुद एक व्यवसायी हैं ने बताया कि पुरुष व्यापार, कारोबार, प्रतिष्ठान या फिर नौकरी करने चले जाते हैं। तो ऐसे में महिलाएं पूरे घर को और बच्चों को संभालने के साथ-साथ पुरुषों के कारोबार में भी महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। कोर सदस्या और पेशे से अध्यापिका आशा चौधरी ने कहा कि महिलाएं आज समाज में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर कार्य कर रही है और अपने अर्जित धन से अपनी स्वम की और परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति आजादी के साथ कर रही हैं। समिति से जुड़ी रंजिता झा ने कहा कि महिलाएं अब स्वाबलंबी बन रही हैं और अपनी हिम्मत और मेहनत से समाज में खुद की पहचान बना रही हैं।
महोत्सव में तीज क्वीन आयुषी कंसल को चुना गया, फर्स्ट रनर अप मीनाक्षी शर्मा, सेकंड रनर अप शिक्षा रौथान रही। लकी ड्रॉ में सविता रावत, मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अंशिका राणा, द्वितीय रेखा अग्रवाल, तृतीय दीप्ति केडिया को मिला। नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम पुरुस्कार डॉ प्रियंका खरे और द्वितीय रिया अग्रवाल को मिला। सास बहू को भी पुरुस्कार मिला। आयोजन में सभी महिलाओं ने लोक पारंपरिक वेशभूषा के साथ लोक गीत और फिल्मी गीतों की धुन पर नृत्य कर धमाल मचाया और कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया। सभी को समिति की तरफ से सावन का मिष्ठान घेवर उपहार स्वरूप दिया गया।
तीज उत्सव कार्यकारिणी सदस्य कविता गोयल, प्रतीक्षा जैन, आस्था गोयल, आन्या अवस्थी,अवंतिका रावत, मनीषा पोखरिया, आयुष डंगवाल, रूबी चंद्रा आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना पूर्ण योगदान दिया। उमा त्यागी, डॉ अर्पिता सक्सेना, नीलम असवाल, श्वेता गोयल सहित अनेकों महिलाएं भारी संख्या में उपस्थित रही। कार्यक्रम के दौरान हरिद्वार लेडीज क्लब की अध्यक्ष शशि झा एवं उनकी कोर टीम भी मौजूद रही। कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन इमैक समिति की युवा टीम की प्रमुख अनन्या भटनागर और उपाध्यक्ष हेमा भंडारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *