कभी आपने इस्तेमाल किया है महुआ का तेल, 5 तरह से उठा सकते हैं फायदा

कभी आपने इस्तेमाल किया है महुआ का तेल, 5 तरह से उठा सकते हैं फायदा

महुआ के पेड़ के बारे में आपने जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे तेल भी निकलता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर महुआ के फल की बात करें तो इसमें विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इस पेड़ के फूल, फल, छाल और पत्तियों में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल औषधि की तरह किया जाता है. आइए जानते कि अगर महुआ के पेड़ से तेल निकाला जाए तो हमारे शरीरी को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

महुआ के तेल के फायदे

1. बालों की बेहतर ग्रोथ
महुआ का तेल हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, इससे बालों की ग्रोथ तेजी से होने लगती है. आप महुआ के तेल में मेंहदी के तेल की कुछ बूंदें मिला दें और स्कैल्प पर अच्छी तरह मालिश करें. करीब एक घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.

2. जोड़ों का दर्द
बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है, खासकर सर्दियों के दिनों में तकलीफ में और ज्यादा इजाफा होता है. अगर आपको भी ज्वाइंट पेन हो रहा है तो एफेक्टेड एरिया में महुआ के तेल से मालिश करें. इससे जल्द राहत मिलेगी.

3. स्किन के लिए फायदेमंद
महुआ का तेल बिलकुल नेचुरल होता है, इसमें केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता, यही वजह है कि इसे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं उनके चेहरे से दाग-धब्बे और कील-मुंहासे धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं.

4. मच्छरों से छुटकारा
भारत के कई ग्रामीण इलाके जहां मच्छरों का आतंक है, वहां के लोग महुआ का तेल जलाते हैं, जिससे मच्छर दुम दबाकर भाग जाते हैं. इसके इस्तेमाल से फेफड़ों और बॉडी के दूसरे हिस्सों में कोई परेशानी पेश नहीं आती.

5. कीड़े के काटने पर
भारत में कई आदिवासी जो घने जंगल में रहते हैं उनको अक्सर कीड़े-मकौड़े डंक मार देते हैं, ऐसे में किसी अंग्रेजी दवाओं की जगह वो महुआ का तेल इस्तेमाल करते हैं, जिससे फौरन राहत मिल जाती है. इससे इरिटेशन और रैशेज से छुटकारा मिल जाता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *