आईआईटी रुड़की के पेरोव्स्काइट स्टार्ट-अप ने आईओसीएल स्टार्ट-अप चैलेंज ग्रांट जीता

रूड़की। पेरोव्स्काइट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, भारत का अग्रणी स्टार्ट-अप जो स्वदेशी पेरोव्स्काइट सौर सेल निर्माण में विशेषज्ञता रखता है, और आईआईटी रूड़की के प्रतिष्ठित टाइड्स बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर के अंतर्गत आता है, गर्व से प्रतिष्ठित इंडियन ऑयल के स्टार्ट-अप चैलेंज पुरस्कार की प्राप्ति की घोषणा करता है। यह मान्यता कम लागत वाले सौर विंडो समाधान विकसित करने, नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी के परिदृश्य में क्रांति लाने में टीम द्वारा की गई अभिनव प्रगति का एक प्रमाण है।

बढ़ती वैश्विक ऊर्जा माँगों एवं स्थायी समाधानों की तत्काल आवश्यकता के सामने, पारंपरिक जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा स्रोतों के प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव तेजी से स्पष्ट हो गए हैं। इस चुनौती से सीधे निपटने के मिशन के साथ, पेरोव्स्काइट इनोवेशन ने स्वच्छ, अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए पेरोव्स्काइट सौर कोशिकाओं (पीएससी) की क्षमता का दोहन करने पर ध्यान केंद्रित किया है। पेरोव्स्काइट सामग्री प्रकाश अवशोषण के लिए एक उल्लेखनीय क्षमता प्रदर्शित करती है, जो व्यापक अवशोषण क्रॉस-सेक्शन के साथ मिलकर कम रोशनी की स्थिति में भी कुशल ऊर्जा संचयन को सक्षम बनाती है। पीएससी की अर्ध-पारदर्शी प्रकृति, उनकी रंग ट्यूनेबिलिटी और लागत-प्रभावशीलता के साथ मिलकर, उन्हें नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों की खोज में अग्रणी के रूप में स्थापित करती है। पेरोव्स्काइट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और आईआईटी रूड़की के भौतिकी विभाग के संकाय प्रोफेसर सौमित्र सतपथी ने टिप्पणी की, “प्रस्तावित नवाचार का उद्देश्य उपकरणों की पारदर्शिता बनाए रखते हुए सौर सेल दक्षता को अधिकतम करना है, अंततः एक प्रोटोटाइप का उत्पादन करने के लिए प्रौद्योगिकी के विस्तार में परिणत होगा।”
भवन की खिड़कियों और अग्रभागों के साथ अर्ध-पारदर्शी पेरोव्स्काइट सौर कोशिकाओं को एकीकृत करने के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने व्यक्त किया, “यह एकीकरण हमारे नेट-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक आशाजनक मार्ग का प्रतिनिधित्व करता है, जो हमें एक स्थायी भविष्य की ओर प्रेरित करने के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाता है।”
पेरोव्स्काइट इनोवेशन सौर विंडो प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है। यह उच्च दक्षता वाले सिलिकॉन-पेरोव्स्काइट टेंडेम सौर सेल विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी प्रमुख हितधारकों के साथ सहयोगात्मक प्रयासों और निरंतर नवाचार के माध्यम से एक हरित, अधिक टिकाऊ ऊर्जा परिदृश्य को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *