भगवान श्री राम ने शबरी के हाथों से खाए जूठे बेर, हनुमान राम के दर्शन पाकर और सुग्रीव मित्र बनकर धन्य हुए

हरिद्वार। श्री रामलीला कमेटी रजि, हरिद्वार की और से आयोजित बड़ी रामलीला में शुक्रवार को शाबरी राम दर्शन, सुग्रीव मैत्री और बाली वध की लीला का मंचन किया गया। वर्षो से प्रभु के नाम का जाप कर रही शबरी की कुटिया में भगवान राम अपने अनुज भ्राता लक्ष्मण के साथ स्वयं पधारे तो शबरी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। भाव के भूख भगवान ने बड़ी प्रसन्नता के साथ शबरी के हाथों से जूठे बेर खाए। शबरी ने राम को सुग्रीव का पता बताया। शबरी को प्रभु राम मोक्ष की प्राप्ति कराने के बाद आगे बढ़ते हैं और सुग्रीव से उनकी मुलाकात होती है। सुग्रीव भाई वानर राज बाली के उत्पीड़न की व्यथा सुनाते हैं तो प्रभु राम उन्हें आश्वासन देते हैं कि वह बाली का वध कर उसके उत्पीड़न से उन्हें निजात दिलाएंगे। बाली और सुग्रीव में शक्ति युद्ध होता है बाली सुग्रीव को गदा से प्रहार कर परास्त कर देता है। प्रभु राम सुग्रीव को माला पहना कर पुन: युद्ध करने को भेजते हैं और वृक्ष की आड़ लेकर बाली को तीर मारकर वध कर देते हैं। भगवान राम बाली को मोक्ष प्रदान कर देते हैं। हनुमान प्रभु के दर्शन पाकर और सुग्रीव मित्र बनकर धन्य हुए।

शुक्रवार को श्रीरामलीला कमेटी की ओर से आयोजित बड़ी रामलीला में भगवान राम की लीलाओं का मंचन देखकर दर्शक भावविभोर हुए। रामायण के इन प्रसंगों ने संदेश दिया कि भावनाएं पवित्र हों तो इच्छित फल की प्राप्ति अवश्य होती है और संकट को टालने वाले मित्र भी स्वत: ही मिल जाते हैं। इस अवसर पर रामलीला मंचन का अवलोकन करने पहुंचे अतिथियों का कमेटी के पदाधिकारियों अध्यक्ष वीरेंद्र चड्ढा, ट्रस्ट के अध्यक्ष सुनील भसीन ट्रस्ट के मंत्री रविकांत अग्रवाल, कमेटी के महामंत्री महाराज सेठ, कोषाध्यक्ष रविंद्र अग्रवाल ने श्री राम लीला कमेटी भोपतवाला के संरक्षक श्री अनिरुद्ध भाटी का स्वागत किया।
मंच का संचालन डॉ. संदीप कपूर एवं विनय सिंघल ने किया। मुख्य दिग्दर्शक भगवत शर्मा, एवं कमेटी के सम्मानित ऋषभ मल्होत्रा, कन्हैया खेवड़िया, विकास सेठ, विशाल गोस्वामी, राहुल वशिष्ठ, सुनील वधावान, रमेश खन्ना आदि उपस्थित रहे।
आज की लीला में राम का अभिनय दिग्दर्शक साहिल मोदी, हनुमान जी का अभिनय अरुण वर्मा, लक्ष्मण का अभिनय जयंत, सुग्रीव का अभिनय संजीव गिरी, बाली का अभिनय शिवचरण सूद, अंगद का अभिनय पवन खैरवाल ने किया।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *