हड्डियों में यूरिक एसिड जमने पर होने वाले दर्द का सस्ता इलाज हैं ये खास नट्स, इस तरह खाने पर दिखाते हैं कमाल का असर

आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या बेहद आम हो गई है। अमूमन हर उम्र का व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है। बता दें कि यूरिक एसिड हमारे खून में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने पर बनता है। वहीं, किडनी इसे फिल्टर कर यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल देती हैं, लेकिन हाई लेवल में पाए जाने पर ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इसकी वजह से हड्डियों के बीच में गैप हो जाता है, हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति को चलने फिरने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा हाई यूरिक एसिड के चलते पीड़ित को जोड़ों में असहनीय दर्द, अकड़न, सूजन या गाउट की परेशानी से भी जूझना पड़ता है। साथ ही इसका बुरा असर हमारी किडनी पर भी पड़ता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। हालांकि, कई बार इन दवाओं पर खूब खर्चा करने के बाद भी आपको समस्या से पूरी तरह छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर नेचुरल तरीके से हाई यूरिक एसिड को बॉडी से फ्लश आउट कर सकते हैं।

यूरिक एसिड पर असरदार हैं ब्राजील नट्स

इसके लिए ब्राजील नट्स आपकी मदद कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्राजील नट्स सेलेनियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो तेजी से यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। अपने खास एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते ब्राजील नट्स यूरिक एसिड के क्रिस्टल को खून में जमने नहीं देता हैं। वहीं, इसमें मौजूद सेलेनियम जोड़ों में सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। इसके अलावा ब्राजील नट्स में प्यूरीन की मात्रा भी बहुत कम होती है, इस तरह भी ये हाई यूरिक एसिड से पीड़ितों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैसे करें सेवन?

जल्द राहत पाने के लिए आप 3 से 4 ब्राजील नट्स को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। इस तरह ये नट्स तेजी से दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

इन खास नट्स को खाने से थायरॉइड हार्मोन का प्रोडक्शन बेहतर होता है।
ब्राजील नट्स दिल की समस्याओं के बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
ये नट्स पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने में मदद करते हैं।
वहीं, महिलाओं में ये नट्स बेहतर फर्टिलिटी को भी सपोर्ट करता है।
इन सब के अलावा ब्राजील नट्स वेट लॉस जर्नी में भी कमाल के साबित हो सकते हैं। दरअसल, इन नट्स में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही भूख को लंबे समय तक शांत रखने में मदद करता है। इस तरह ये तेजी से वेट लॉस करने में मददगार साबित हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *