15 से 18 साल के बच्‍चों के लिए शुरू रजिस्‍ट्रेशन, बिना आधार कार्ड के भी कर सकते हैं पंजीकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन जनवरी से बच्‍चों के लिए वैक्‍सीनेशन का ऐलान किया है, जिसका आज से रजिस्‍टेशन शुरू हो रहा है। हालाकि अभी टीका 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगा। इस आयु वर्ष के बीच आने वाले बच्‍चों को कोरोना का टीका ‘कोवैक्सीन’ ही लगाया जाएगा। वहीं अगर आपने अभी तक अपने बच्‍चों के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं किया है तो आप कोविन पोर्टल (COWIN Portal) पर रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद स्‍लॉट बुक किया जाएगा, जिसके बाद आप वैक्‍सीन की डोज ले सकते हैं।

किन चीजों की पड़ेगी जरुरत
अगर आप अपने बच्‍चे का वैक्‍सीनेशन कराना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्‍यम से वैक्‍सीन करा सकते हैं। इसके लिए आपके बच्‍चे का पहचान पत्र होना जरुरी है। इसके बिना रजिस्‍ट्रेशन नहीं हो सकता है। ऑनलाइन स्‍लॉट बुक आप मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

बिना आधार कार्ड के भी कर सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन
अगर आप 15 से 18 के बीच हैं तो स्‍वभाविक है कि आधार कार्ड को छोड़कर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड व निवार्चन कार्ड जैसे दस्‍तावेज नहीं होगा, जिसका इस्‍तेमाल आप वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन के लिए कर सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड एक ऐसा दस्‍तावेज है जो नवजात का भी बन जाता है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड भी नहीं है तो इसके लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। कोविन पर दी गई जानकारी के अनुसार, 15 से 18 के बीच में आने वाले बच्‍चे अपने स्‍कूल की आईडी कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

बुकिंग का क्‍या है प्रोसेस

बुक कराने के लिए सबसे पहले आपको COWIN Portal पर जाना होगा।
इसके बाद आप अगर कोविन पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
यहां आपको बच्चे का नाम, उम्र जैसी कुछ जानकारियां दर्ज करनी होगी।
जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।
फिर आप अपने क्षेत्र का पिनकोड एंटर करके आगे बढ़ सकते हैं।
इसके बाद आकपे सामने नजदीकी वैक्‍सीनेशन सेंटर की लिस्‍ट आ जाएगी।
अब आप तारीख और अपने हिसाब से समय का चयन कर टीका के लिए स्‍लॉट बुक करा सकते हैं।
बता दें कि वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले आपको आइडेंटिटी प्रूफ और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी, जो रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है।
फ्री में होगा वैक्सीनेशन
कोरोना का टीका सरकारी सेंटरों पर लगाया जाएगा या फिर आप निजी अस्‍पताल में आप बच्‍चे को वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। सरकारी सेंटर पर बच्‍चों को मुफ्त में वैक्‍सीन लगया जाएगा। हालाकि अगर आप वैक्‍सीन निजी अस्‍पतालों में लगवाते हैं तो इसकी कीमत देनी होगी। देश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 8 करोड़ बच्चे वैक्सीनेशन का फायदा उठा सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *