गर्मियों में छोटे बच्चे जल्दी पड़ते हैं बीमार, इन 5 तरीकों से करें उनकी केयर

गर्मियों का मौसम आ चुका है. अब धीरे-धीरे गर्मी अपना प्रचंड रूप ले रही है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. बड़ों के मुकाबले, बदलते मौसम में बच्चे जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. गर्मियों में सबसे ज्यादा छोटे बच्चों को डायरिया और हीटस्ट्रोक होने का खतरा बना रहता है. इसलिए छोटे बच्चों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है.

माता-पिता के लिए ये जानना बहुत जरूरी है, कि बदलते मौसम में अपने बच्चे का किस तरह से ख्याल रखना है, कि वह बीमार होने से बचे रहें. तो चलिए आज जानते हैं कि गर्मी को मात देने के लिए छोटे बच्चों का ख्याल कैसे रखा जा सकता है…

1. घर से बाहर धूप में ले जाने से बचें-
एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह 10 बजे से लेकर 2 बजे तक की तेज धूप बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. ऐसे में भूलकर भी छोटे बच्चों को घर से बाहर न निकालें. इससे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर ही होती है, और वे जल्दी बीमारी पड़ सकते हैं. अगर बाहर ले भी जा रहे हैं, तो पूरे बाजू वाले कपड़े पहनाएं, चेहरे को बचाने के लिए कैप पहनाएं और धूप से बचने के लिए छाता जरूर रखें.

2. छोटे बच्चों को हल्के कपड़े पहनाएं-
कई माता-पिता अपने बच्चों को ढेर सारे कपड़े पहना देते हैं. इससे बच्चे परेशान होने लगते हैं और नह सहज नहीं महसूस करते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में बच्चों को लाइट कलर और हल्के कपड़े ही पहनाएं. इस मौसम में बच्चों को ढेर सारे कपड़ों की लेयर पहनाने से बचें.

3. गर्मियों में छोटे बच्चों को आहार में क्या दें-
गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है. गर्मी से छोटे बच्चों के शरीर में भी पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में छोटे बच्चों को पानी के अलावा मां का दूध भी जरूर दें. इससे उन्हें बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलेगी.

4. बच्चे के बिस्तर का सही चुनाव करें-
आपका बच्चा जिस जगह पर सोता है या सबसे ज्यादा समय बिताता है, उसे आरामदायक के साथ ठंडा भी रखें. सैटिन या फिर गर्म चादर बच्चे के शरीर को भी जल्द गर्म कर देंगी, ऐसे में सूती कपड़े का चयन बेहतर साबित होगा. जब आप बच्चे के लिए स्ट्रोलर खरीदें तो उसके फैब्रिक पर भी ध्यान दें. उसका कपड़ा नाएलॉन जैसे हल्के फैब्रिक का हो.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *