सर्दियों में बच्चों का रखें खास ख्याल, ये 5 टिप्स करेंगे फॉलो तो ठंड में भी रहेंगे फिट

सर्दियों का मौसम वैसे तो सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा मौसम कहा जाता है, लेकिन कई बार ठंड बढ़ने से बीमारियां होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। खासतौर पर सीनियर सिटीजन और बच्चों को लेकर ज्यादा डर लगा रहता है। बुजुर्ग तो एक बार फिर भी अपना ख्याल खुद रख लेते हैं, लेकिन बच्चों को लेकर पैरेंट्स की चिंता हमेशा बनी रहती है। ठंड के के मौसम में बच्चों में सर्दी जुखाम जैसी समस्या आम देखने को मिलती है, वहीं ज्यादा सर्दी लग जाए तो बुखार और अन्य समस्याएं भी बच्चों को जल्दी घेर लेती हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में जरूरी है कि बच्चों की देखभाल विशेष रूप से की जाए।

पांच वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के लिए भी सर्दियों में ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऐसे में अपने इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि विंटर में बच्चों को फिट रखने के लिए पांच अहम टिप्स। इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके बच्चे सर्दियों ना सिर्फ एंजॉय करेंगे बल्कि बीमारियों से भी कोसों दूर रहेंगे।

1. डायट का ख्याल

सर्दियों में बच्चों को फिट रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि, आप बच्चों की डायट का पूरा ध्यान रखें, बच्चे पांच वर्ष से छोटे हों या फिर ठंड के मौसम में अगर उनका खान-पान प्रॉपर और सही वक्त पर दिया जाए तो बीमारियों से हमेशी दूरी बनी रहेगी. इसके लिए बच्चों के सुबह अंकुरित चीजें जरूर खिलाएं, इसके अलावा बच्चों की डायट में गाजर शामिल करें, इससे उन्हें विटामिन-ए, ई और प्रोटीन की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी, यही नहीं इसके अलावा केला, दूध और बादाम भी बच्चों को ठंड के दिनों में खिलाने से हड्डियां मजबूत होंगी।

2. सनबाथ

सर्दियों के मौसम में शरीर को फिट रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। इसका सबसे आसान जरिया है धूप, ऐसे में कई बार बच्चे ठंड के दिनों में या तो घरों से बाहर ही नहीं निकलते हैं और निकलते भी हैं तो बहुत ज्यादा कपड़े पहनकर। लेकिन बच्चों को फिट रखने के लिए ठंड के दिनों में सनबाथ जरूर दें। यानी धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं,
सनबाथ का विशेष टाइम
नवजात बच्चों के लिए धूप दिखाने का सही वक्त सुबह 10 से 12 बजे के बीच है, इन्हें 15 से 20 मिनट तक रोजाना धूप जरूर दिखाई जानी चाहिए, इससे उनकी सेहत बनी रहती है।

3. नींद पूरी कराएं

सर्दियों में नींद पूरी करने से भी माइंड और हेल्थ दोनों फिट रहते हैं, ऐसे में पैरेंट्स के लिए जरूरी है कि बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनकी नींद भी पूरी हो रही है या नहीं इसका विशेष तौर पर ध्यान रखें, बच्चों के लिए सामान्य रूप से 8 घंटे की नींद को अच्छा माना गया है, इससे कम नींद पर बच्चा चिढ़चिढ़ा या भी सुस्त हो सकता है।

4.इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों का सेवन

कोरोना महामारी के बाद से ही इम्युनिटी मैंटेन रखने के लिए घर कोई सतर्क रहता है, ऐसे में बच्चों की सेहत की बात हो तो किसी भी तरह का समझौता ठीक नहीं है, लिहाजा बच्चों को इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों का सेवन जरूर कराएं, इनमें विटामिन सी युक्त फल बेस्ट हैं, जैसे संतरा, अमरूद, सेब आदि।

5. फिजिकल एक्टिविटी

ठंड के मौसम में बच्चों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि उनकी फिजिकल एक्टिविटी नियमित रूप से हो, पढ़ाई और मोबाइल के चक्कर में कई बच्चे फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि अभिभावक बच्चों को खेलने के लिए घर या घर से बाहर प्ले ग्राउंड या पार्क में जरूर ले जाएं, ध्यान रहे कि दिनभर में कम से कम एक घंटा बच्चे की एक्टिविटी अच्छी तरह हो, इसके शरीर चुस्त और फूर्ति भरपूर मिलेगी, इसका एक और बड़ा फायदा होगा कि बच्चे को भूख भी खुलकर लगेगी।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *