बैठे-बैठे कमर में उठ सकता है भयानक दर्द, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

कोरोना महामारी के बाद हजारों कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम पर भेज दिया है. हालांकि, अब कुछ लोग आदिकारिता बनाकर ऑफिस में काम करना शुरू कर दिया हैं, लेकिन अभी भी लाखों लोग घर से काम कर रहे हैं. ऐसा करने से उन्हें घर से ऑफिस जाने और वापस आने की चिंता नहीं होती है. इसलिए यह काफी सुविधाजनक लगता है, जिससे समय और मेहनत बचाए जा सकते हैं.

घर से काम करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इस दौरान कई लोगों को लगातार काम करने से कमर दर्द की शिकायत होती है. इसका सबसे बड़ा कारण है उनका खराब बॉडी पोश्चर. इस समस्या का समाधान करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

कमर दर्द के घरेलू उपाय

लहसुन-अदरक का सेवन
लहसुन और अदरक भोजन में मिल जाएं तो खाने का स्वाद और बढ़ जाता है. साथ ही, इन दोनों का महत्व आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. वैसे तो इन्हें सर्दी-खांसी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी यह आपको हैरान कर देगा कि ये दोनों चीजें कमर दर्द से भी आराम दिलाने में मदद हो सकती है. कमर दर्द को कम करने के लिए, आप लहसुन को गर्म तेल में पकाकर, इसे प्रभावित स्थानों पर मसाज कर सकते हैं. साथ ही, अदरक के टुकड़े को पानी में उबालें और जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पी सकते हैं.

मेथी और सरसों के तेल से मालिश
यदि कमर दर्द ज्यादा हो गया है, तो मेथी और सरसों के तेल का उपयोग इसे निवारित करने के लिए किया जा सकता है. आप इन दोनों चीजों को एक बर्तन में गर्म करके, फिर हल्के हाथों से पीठ की मालिश कर सकते हैं. इससे काफी आराम मिलता है.

सिकाई
गर्म पानी की सिंकाई एक प्राचीन तकनीक है, जिसमें पहले केवल कपड़ा भिगोकर कमर पर रखा जाता था. लेकिन आजकल कमर के नीचे गर्म पानी का बैग रखकर लेटने से काफी राहत मिलती है. याद रखें कि इस बैग में अधिक गर्म पानी का उपयोग न करें, अन्यथा त्वचा में चोट लग सकती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *