दांत के दर्द ने उड़ा दी है रातों की नींद, ये हो सकते हैं कारण, तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं 5 आसान नुस्खे

दांतों में दर्द एक ऐसी समस्या है, जिससे कई बार लोगों को दो चार होना पड़ता है। वहीं, कभी-कभी तो ये दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि पीड़ित को बोलने यहां तक की मुंह खोलने तक में भी परेशानी होने लगती है। अगर आप भी अक्सर इस तरह के दर्द का सामना करते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको दांत में दर्द के कुछ आम कारणों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही जानेंगे कुछ ऐसे नुस्खे जो बेहद तेजी से दांत के दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

क्यों होता है दांत में दर्द

ओरल हेल्थ के नाम पर भारत के अधिकतर लोग केवल दो टाइम ब्रश करने को ही सही तरीका मानते हैं। हालांकि, आज की जीवनशैली के लिए ये पर्याप्त नहीं है। ऐसे में आपको अपने खानपान का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं, बात दांत में दर्द की करें, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

दांतों को ठीक ढंग से साफ ना करना

मीठे का सेवन ज्यादा करना

अधिक चिपचिपा और प्रोसेस्ड फूड खाना

कैल्शियम की कमीब्रश करते हुए जीभ की सफाई ना करना

इससे जीभ पर बैक्टीरिया की परत जमने लगती है, जो आपके मसूड़ों और दांतों को भी नुकसान पहुंचाती है।इन सब के अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने के चलते भी आपको दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे पाएं छुटकारा

पेपरमिंट टी बैग

दांत में दर्द होने पर आप पेपरमिंट टी बैग को फ्रिज में रखकर कुछ देर के ठंडा कर लें। इसके बाद इसे दर्द वाली जगह पर रखें। अगर आप दर्द सहन नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके लिए गर्म टी बैग को भी दांतों में रख सकते हैं। पेपरमिंट दांतों में दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और जल्द राहत दिलाने में असरदार साबित हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *