ये 5 ‘देसी’ कारें जो मुसीबत के वक्त बचा सकती है आपकी जान, सेफ्टी के मामले में विदेशी कंपनियों की बाप

कारों खरीदरी को लेकर को लेकर अब लोगों का नजरिया बदल गया है। अब लोग फीचर्स, माइलेज के साथ-साथ सेफ्टी को भी प्राथमिकता दे रहे हैं। भारत में सड़क हादसों की बढ़ती संख्या की चलते सुरक्षित कारों की मांग बढ़ने लगी है। हालांकि, कम बजट में एक सुरक्षित कार खरीदने वालों के लिए कम ही ऑप्शन हैं। यहां आपको 5 ऐसी कारों के बारे में बात रहे हैं, जो मुसीबत के वक्त आपकी रक्षा कर सकती हैं।

1. टाटा पंच

टाटा पंच इस लिस्ट में सबसे सेफ कारों में से एक है। इसे एडल्ट पैसेंजरों की सेफ्टी के लिए 17 में से 16.45 नंबर के साथ 5 स्टार में से मिले हैं। SUV को चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली है. इसके लिए कार को 49 में से 40.89 अंक मिले है।

2. महिन्द्रा एक्सयूवी300

महिन्द्रा एक्सयूवी300 एक बेहतरीन रोड प्रेजेंस वाली एसयूवी है, जो एक शार्प डिजाइन और स्पोर्टी लुक के साथ आती है। 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग पाने वाली यह इंडिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है, एसयूवी में कॉर्नर ब्रेक, 7 एयरबैग और एबीएस समेत कई सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। चाइल्ड सेफ्टी के लिए एसयूवी को महज 4-स्टार रेटिंग मिली है।

3. Tata Nexon

टाटा नेक्सन ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली इंडिया की कुछ किफायती कारों में से एक है। SUV को वयस्क सवारियों की सेफ्टी के लिए 17 में से 16.06 नंबर के साथ 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 25 नंबर के साथ सिर्फ 3 स्टार रेटिंग मिली है।

4. महिंद्रा थार

ऑफ-रोड कारों की बात करें तो इस मामले में भारत की पसंदीदा महिंद्रा थार है। महिंद्रा थार को संभावित 17 अंकों में से 12.52 के साथ GNCAP से 4-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। थार अपनी मजबूती और बिल्ड क्वालिटी के लिए दुनियाभर में जानी जाती है।

5. मारुति सुजुकी ब्रेजा

मारुति सुजुकी ब्रेजा भारत में सबसे सुरक्षित मारुति कारों में से एक है। 2018 के ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट में 12.51 के स्कोर के साथ वयस्क सवारियों की सेफ्टी के लिए एसयूवी को 4-स्टार रेटिंग मिली थी। अब पिछले साल ब्रेजा का नया मॉडल लॉन्च हो गया है, जिसमें कई सेफ्टी फीचर्स अपडेट किए गए हैं, उम्मीद है कि इसकी सेफ्टी रेटिंग में सुधार हुआ होगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *