अनुष्का शर्मा रोज सुबह करती हैं तेल से कुल्‍ला, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए ऑयल पुलिंग के ढेरों फायदे

 

देश के तमाम फेमस सेलेब्स अपने डेली रूटीन में नारियल तेल, जैतून का तेल और तिल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। विज्ञापनों के जरिए भी सेलेब्स तेलों के लाभों के बारे में बताते हैं। इन तेलों के प्रयोग से करने से बालों और स्किन को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं। तेल को आप फटे होठों पर लगाकर उनका गुलाबीपन वापस ला सकते हैं तो हाथों की रूखी बेजान त्वचा में जान डाल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेल से आप ऑयल पुलिंग भी कर सकते हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने इस आयुर्वेदिक प्रक्रिया को अपने डेली रूटीन में शामिल किया है। वे सुबह उठकर हर रोज ऑयल पुलिंग करती हैं और यही वजह है कि बिना मेकअप के भी खिलखिलाती नजर आती हैं। हमने इस प्रक्रिया के बारे में जब आयुर्वेदिक डॉक्टर से भी बातचीत की तो उन्होंने इसके कई फायदों के बारे में जानकारी दी है, जिनके बारे में आपको भी जानना ना जरूरी है।

एक्ट्रेस ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक प्रथा है जिसे कवला या गंडुशा के रूप में जाना जाता है। यह एक दंत चिकित्सा तकनीक है जिसमें कुछ मिनटों के लिए आपको खाली पेट अपने मुंह में थोड़ा-सा तेल डालना और फिर उसे कुल्ला करते हुए उसे थूकना है।

यह क्रिया डेंटल हाइजीन और हेल्थ के लिए बढ़िया विकल्प है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। जैसा कि हम सभी इस समय का प्रयोग अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने और अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए कर रहे हैं, मैंने इसे शेयर करते हुए यही सोचा कि जितने इससे मुझे फायदे होते हैं, आपके लिए भी यह उतनी ही फायदेमंद होगी।’ जिस प्रोसेस के जरिए अनुष्का शर्मा अपनी सेल्फ केयर करती हैं, उसे आयुर्वेद में बहुत फायदेमंद बताया गया है। बेंगलुरु के जीवोत्तम आयुर्वेद केंद्र के वैद्य डॉ. शरद कुलकर्णी  ने बातचीत में बताया कि आप ऑयल पुलिंग को नेचुरल माउथवॉश या माउथ फ्रेशनर कह सकते हैं। इससे आपको ओरल से लेकर गट हेल्थ में भी जबरदस्त लाभ मिलते हैं।
वैद्य ने दांतों के लिए ऑयल पुलिंग को बहुत ही अच्छा बताया है और आप इस उपाय का कभी भी किसी भी टाइम इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ब्रश करने के बाद इसे करने से ज्यादा लाभ होते हैं। डॉ. का कहना है अक्सर लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर का प्रयोग करते हैं जिसकी बजाए आप ऑयल पुलिंग करेंगे तो ज्यादा फायदे होंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *