अर्जुन की छाल एक आयुर्वेदिक औषधी, इसमें है कई गुण, इन 4 समस्याओं को कर सकता है छूमंतर

 

अर्जुन की छाल एक आयुर्वेदिक औषधी है, जिसका इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल काढ़े के रूप में किया जाता है। यह इंफेक्शन, संक्रमण, गले की खराश, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा अर्जुन की छाल से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। इससे आपका दिल स्वस्थ हो सकता है।

कैंसररोधी गुण

अर्जुन की छाल में कैंसर रोधी गुण होता है जो कैंसर के जोखिमों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से अगर आप अर्जुन की छाल का काढ़ा पीते हैं तो आप कैंसर के जोखिमों को कम कर सकते हैं।

डायबिटीज करे कंट्रोल

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें नैचुरल रूप से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का गुण होता है जो इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करता है। अगर आप डायबिटीज कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अर्जुन की छाल का सेवन करें।

गले की खराश करे दूर

गले की खराश को दूर करने के लिए अर्जुन की छाल का सेवन करें। यह गले में कफ, सीने में बलगम की परेशानी को कम कर सकता है। अगर आप गले की खराश से परेशान हैं तो रोजाना 1 कप अर्जुन की छाल का सेवन करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *