IAS अधिकारी सोनल गोयल ने शेयर की यूपीएससी मेन्स की मार्कशीट, UPSC अभ्यर्थियों का बढ़ाया हौसला

 

नई दिल्ली । यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 की तैयारियों में लाखों अभ्यर्थी बिजी हैं। इसी बीच अभ्यर्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए आईएएस अधिकारी सोनल गोयल यूपीएससी मुख्य परीक्षा की अपनी मार्कशीट की फोटो शेयर की है। फोटो शेयर करते हुए उन्होंने अपनी पुरानी यादों के बारे में लिखा है कि जब वह 2007 की मुख्य परीक्षा की मार्कशीट को देखती हैं तो नॉस्टाल्जिक मोमेंट का अनुभव होता है। यह मार्कशीट उन्हें परीक्षा और सफलता की याद दिलाती है जिससे उनका मई 2008 में फाइनल सेलेक्शन हुआ था। ऐसे समय में जब अभ्यर्थी पहले प्रयास की अपनी परीक्षा देने रहा हैं वहीं कुछ दूसरे या तीसरे प्रयास की कोशिश कर रहे होंगे। छात्रों के मन में परीक्षा पैटर्न और परीक्षा क्रैक करने के चांस को लेकर चिंता रहती है। आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल की इस पोस्ट ने लोगों का ध्यान खींचा है।

सोनल ने बताया किस प्रकार से पहले अटेम्प्ट की मुख्य परीक्षा में कम अंकों के चलते उन्हें इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया गया था। मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन में उनके अंक काफी कम थे। लेकिन इससे वह निराश नहीं हुईं बल्कि दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ अपने लक्ष्य को पाने के प्रयास में लग गई थीं। उन्होंने बताया कि वह किस प्रकार से सामान्य अध्ययन के पेपर में दक्षता हासिल की और नोट बनाने व रिवीजन के साथ उत्तर लिखने का अभ्यास करके सामान्य अध्ययन के पेपर में सुधार किया। आईएएस सोनल गोयल ने बताया किस प्रकार से वह यूपीएससी की तैयारी के साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी कर रही थीं और इसके अलावा कंपनी सेक्रेटरी (CS) की पार्ट टाइम जॉब भी कर रही थीं। अंत में उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति और कठिन परिश्रम रंग लाया जिससे वह सिर्फ परीक्षा में सफल हुईं बल्कि जिस विषय पर फोकस किया उसमें सबसे ज्यादा नंबर भी आए।
यूपीएससी एस्पिरैंट्स को काफी ज्यादा मोटिवेट करने वाली पोस्ट के साथ ही उन्होंने अभ्यर्थियों को याद भी दिलाई कि समर्पण और सतत प्रयास करने को कोई भी सफलता पाने से नहीं रोक सकता। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक असफलता और हार से सीखने का मौका मिलता है। सीखकर आगे बढ़ते हैं तो विजय निश्चित है। एक्स पर की गई आईएएस सोनल गोयल की इस पोस्ट पर अभ्यर्थियों ने न सिर्फ बधाई दे रहे इस प्रेरणादाई पोस्ट के लिए बधाई भी दे रहे हैं। खासकर वे लोग जो आने वाली यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *