कैंसर से बचा सकता है काला लहसुन, जानिए कई अन्य हैरान करने वाले फायदे

 

लहसुन भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली एक लोकप्रिय सब्जी है, जिसे लगभर हर व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। खासकर सर्दियों में इसे खाने से न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत होती है, बल्कि इससे शरीर के अंदर गर्मी भी बनी रहती है। आम लहसुन के बारे में तो सभी ने सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी काले लहसुन के बारे में सुना है।

क्या है काला लहसुन

काला लहसुन असल में सामान्य लहसुन ही होता है, जिसे काला रंग और खास स्वाद देने के लिए फर्मेंटेड किया जाता है। कुछ लोगों को ताजे लहसुन की तुलना में काले लहसुन का हल्का मीठा स्वाद पसंद होता है। वहीं, बात करें इसके फायदों की, तो काले लहसुन में कुछ पोषण मूल्य होते हैं और फर्मेंटेशन प्रोसस के दौरान बनने वाले कुछ अणु स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काला लहसुन दिल की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे संभावित रूप से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार

काले लहसुन में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड जैसे एलिसिन, मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। तेज मेटाबॉलिज्म शरीर को ज्यादा बेहतर तरीके से कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन प्रबंधन हो सकता है।

कैंसर से करें बचाव

कई अध्ययनों की मानें तो, काले लहसुन का अर्क कैंसर रोधी हो सकता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मददगार हो सकते हैं, हालांकि इस बारे में अभी ज्यादा शोध की जरूरत है।

इम्युनिटी को बूस्ट करे

काले लहसुन में पाए जाने वाले एलिसिन जैसे कंपाउंड प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन में योगदान कर सकते हैं। शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली जरूरत है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

काले लहसुन में सैलिल सिस्टीन सहित विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को खत्म करने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *