गैस बनने पर सिर में होने लगता है भयंकर दर्द, दवा से तेज असर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

पेट में गैस होना एक ऐसी समस्या है, जिससे आए दिन लोगों को दो-चार होना पड़ता है। खानपान में जरा सी भी गड़बड़ी के चलते व्यक्ति को एसिडिटी होने लगती है, जिससे उसे पेट में दर्द, सीने में जलन, खट्टी डकार आना, जी मचलना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन सब से अलग एक और समस्या जिससे खासकर लोग परेशान रहते हैं, वो है सिर में तेज दर्द। कई बार गैस सिर पर चढ़ जाती है, जिससे अधिक समस्या होने लगती है। सिर में गैस चढ़ने पर व्यक्ति को असहनीय दर्द का तो सामना करना पड़ता ही है, साथ ही कुछ बोलने यहां तक की आंखें तक खोलने में भी परेशानी होने लगती है।वहीं, अगर आप भी अक्सर इस तरह की समस्या का सामना करते हैं, तो यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो बेहद तेजी से इस परेशानी से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

नींबू पानी

गैस के दौरान सिर में दर्द से राहत पाने के लिए आप घर पर ही नींबू पानी बनाकर पी सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है। गुनगुने पानी में आधे नींबू के रस को मिलाकर पीएं। ये बेहद जल्द सिर दर्द कम कर आपको राहत देगा।

अदरक

सिर में दर्द होने पर आप मुंह में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर उसे धीरे-धीरे चबा सकते हैं। इससे अलग आप अदरक को घिसकर पानी में उबालकर इसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर पी सकते हैं। इससे एसिड रिफ्लक्स की परेशानी से तुरंत निजात पाई जा सकती है।

दालचीनी

गैस्ट्रिक सिरदर्द से राहत दिलाने में दालचीनी भी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। अब इसे छान लें और घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा-सा शहद भी मिला सकते हैं।

तुलसी की चाय

सिर में दर्द होने पर आप तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। या केवल इसकी पत्तियों को भी चबा सकते हैं। ये पेट में गैस और इसकी वजह से होने वाले सिरदर्द की समस्या दूर करने का असरदार उपाय है।

सौंफ और अजवाइन का पानी

इन सब के अलावा सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से भी गैस के दौरान सिर में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *