किसानों को तोहफा, इस पुरस्कार के तहत आप भी जीत सकते हैं एक लाख रुपये

किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से कई सारी योजनाए लॉन्च किया जाता रहा है. उत्कृष्ट खेती करने के लिए पुरस्कार भी दिए जाते हैं. इसी कड़ी नें राजस्थान सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट किसानों को अवॉर्ड दे रही है.

तीन किसानों का किया जाएगा चयन

इस अवॉर्ड के लिए किसानों उत्कृष्ट तरीके से जैविक खेती करने वाले तीन किसानों का चयन किया जाएगा. उन्हें एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी. जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी जिला स्तर पर मिलने वाले आवेदनों पर विचार करके एक किसान का चयन करेगी. इस पुरस्कार के लिए जैविक खेती करने वाले किसान 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

कहां करें आवेदन

किसान अपने जिले के उपनिदेशक कृषि विस्तार कार्यालय में मांगी गई जानकारियों के साथ आवेदन जमा करवा सकते हैं. डाक से भी आवेदन भेजे जा सकते हैं लेकिन आपको सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आवेदन तय समय पर पहुंच जाए. इस अवॉर्ड को वही किसान पाने के हकदार होंगे जो लगातार 5 साल से जैविक खेती कर रहे हैं.

जैविक खेती के लिए सरकार भी कर रही है मदद

बता दें कि खेतों में लगातार रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वकता कम हो रही है. यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकारें जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है. केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके मुताबिक जैविक खेती करने वाले किसानों को अनुदान दिया जाता है. इसके अलावा ्लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने और उत्कृष्ट खेती करने के लिए कई तरह के पुरस्कार भी दिए जाते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *