पुलिस विभाग में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, निकली बंपर भर्तियां, 45 साल उम्र वाले भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरी डीटेल

चंडीगढ़ । पुलिस विभाग में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। चंडीगढ़ पुलिस ने कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) (आईटी) की भर्तियां निकाली हैं। कुल 144 पद भरे जाने हैं, इनमें सामान्य वर्ग के 65, एससी वर्ग के 27, ओबीसी के 39 और ईडब्ल्यूएस के 13 पद निर्धारित हैं। भर्ती के आवेदन ऑनलाइन मोड में भरे जा रहे हैं, जिसकी प्रक्रिया 23 जनवरी से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 13 फरवरी तक है।

आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट चंडीगढ़ पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट

www.chandigarhpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के साथ 1000 रूपए शुल्क भी भरना होगा, जोकि एससी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के लिए 800 रूपए है, उससे पहले योग्यता, आयु और चयन संबंधी जानकारी यहां चेक कर लें। शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवारों के पास शैक्षिक योग्यता के रूप में निम्नलिखित फील्ड में ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए-

कम्प्यूटर साइंस

इलेक्ट्रॉनिक्स

इस्ट्रूमेंटेशन

कम्यूनिकेशन

आईटी

मैकेट्रॉनिक्स

कम्प्यूटर अप्लीकेशन

डाटा साइंस

कम्प्यूटर साइंस से संबंधित फील्ड्स

आयु सीमा- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 18 से 25 वर्ष एज लिमिट निर्धारित है। ओबीसी वर्ग के लिए 18 से 28 वर्ष एवं एससी कैटेगिरी के लिए 18 से 30 वर्ष के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। भूतपूर्व कर्मचारियों को 45 साल तक की भी छूट दी जा सकती है।

चयन प्रक्रिया- पदों पर चयन टियर 1 एवं टियर 2 की लिखित परीक्षा और शारीरक दक्षता एवं मानक परीक्षण से किया जाएगा। परीक्षा ओएमआर सीट पर आधारित होगी।फिजिकल टेस्ट में दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद जैसे टेस्ट शामिल हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *