बिना दवाओं के कंट्रोल होगा हाई कोलेस्ट्रॉल, बस रोज पानी में भिगोकर खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का मोम जैसा पदार्थ होता है जो आपके शरीर के सभी कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न किया जाता है. यह आपके शरीर के लिए आवश्यक होता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा दिल के बीमारी, शरीर के वजन में वृद्धि, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का कारण बनता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है – LDL और HDL. LDL कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रॉल) आपके शरीर में चिपकने वाली मोम का आकार बढ़ाता है. वहीं. HDL कोलेस्ट्रॉल (गुड कोलेस्ट्रॉल) आपके शरीर में चिपकने वाले मोम को कम करने में मदद करता है. इसलिए, अधिक LDL कोलेस्ट्रॉल और कम HDL कोलेस्ट्रॉल से बचना बहुत महत्वपूर्ण है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को दवाओं और कुछ घरेलू उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन हम आज आपको बताएंगे कि ड्राई फ्रूट से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. नीचे बताए गए 5 ड्राई फ्रूट को रोज भिगोकर खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

बादाम (soaked almond benefits)
बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन होता है. बादाम में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

काजू (soaked cashew benefits)
काजू में फाइबर, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है. काजू में मौजूद अनेक गुणों के कारण, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

अखरोट (soaked walnut benefits)
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम होता है. अखरोट शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है जो कि कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है.

किशमिश (soaked raisins benefits)
किशमिश में नेचुरल सुगर होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा किशमिश में विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर भी होते हैं.

खजूर (soaked dates benefits)
खजूर में विटामिन, फाइबर, अमीनो एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *