डॉक्टर अपाला मिश्रा कैसे बनी IAS, दिलचस्प है यूपीएससी के इस टॉपर की कहानी, देहरादून से की शुरुआती पढ़ाई

नई दिल्ली । संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद हर साल देशभर के लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं। हालांकि हर साल बहुत कम छात्र ही इसे क्लियर कर पाते हैं. इस परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता और कई बार असफल होने के बाद कड़ी मेहनत कर दोबारा परीक्षा देते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली डॉ. अपाला मिश्रा की है।

डॉ. अपाला मिश्रा लगातार दो बार असफलता हाथ लगी और वह प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नहीं कर पाईं। हालांकि तीसरे प्रयास में अपाला ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और सीएसई 2020 में 9वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं। अपाला ने इंटरव्यू के दौरान 215 नंबर हासिल किए, जो यूपीएससी एग्जाम में सबसे ज्यादा है। इससे पहले इससे पहले इंटरव्यू राउंड में सबसे अधिक अंकों का रिकॉर्ड 212 था।

अपाला मिश्रा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई देहरादून से की और 10वीं के बाद पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गईं। 12वीं के बाद अपाला ने हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट बनीं।

डेंटिस्ट बनने के बाद अपाला मिश्रा ने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया और साल 2018 में पहले बाद एग्जाम दिया। अपनी तैयारी को लेकर अपाला बताती हैं कि मैंने साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा के बारे में पढ़ने और कोर्स को समझने की कोशिश की। इसके अलावा अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दिया, क्योंकि इसका कोर्स मेरे लिए काफी अलग था। इसलिए पैटर्न को समझने में समय लगा।

अपाला मिश्रा ने बताया यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए मैं रोजाना करीब 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी। शुरू में मैंने तैयारी के लिए कोचिंग जॉइन की, लेकिन कुछ दिनों के बाद मैंने खुद पढ़ने का निर्णय लिया और अपने तरीके से तैयारी शुरू की। ‘मेरे पिता सेना में कर्नल हैं और मैं कई घंटों तक अपने पिता से सेना के बारे में जानकारी लेती थी। इसके अलावा मेरी मां अल्पना मिश्रा ने मुझे साहित्य को समझने में मदद करती थीं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *