सिर्फ पकवानों का जायका ही नहीं बढ़ाती छोटी इलायची, गुणों से भी है भरपूर

जब भी हम हलवा या कोई मीठी चीज बनाते हैं, तो उसमें इलायची डालना नहीं भूलते, क्योंकि इलायची की खूशबू भोजन का जायका बढ़ाती है. हमारे किचन में मासालों के रूप में भोजन का जायका बढ़ाने के लिए इलायची जरूर मौदूज होती है. आपको बता दें, छोटी इलायची से सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि सेहत संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती हैं. छोटी सी दिखने वाली यह इलायची में बड़े-बड़े फायदे पाए जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं इलायची से होने वाले फायदों के बारे में…

स्किन को ग्लोइंग बनाती है इलायची
इलायची के इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लोइंग और निखरी हुई बन सकती है. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे बल्कि आपकी त्वचा खूबसूरत दिखने लगेगी. इसके लिए आप इलायची पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आएगा. आसान शब्दों में कहें तो इलायची से स्किन साफ होती है.

बॉडी डिटॉक्स करेगी छोटी इलायची
छोटी इलायची के रोजाना सेवन से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है. अगर आप नियमित रूप से छोटी इलायची खाते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं. जब आपकी बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होगी तभी इसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देगा.

पाचन के कारगर
गलत खानपान की वजह से लोग अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं. ऐसे में अगर आप अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतों से परेशान हैं, तो इसके लिए छोटी इलायची का सेवन करें. खाने के तुरंत बाद आप इलायची खाएं, इससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी.

मुंह की बदबू दूर करे
छोटी इलायची को ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नेचुरल माउथ फ्रेशनर होने की वजह से इसे रोजाना खाने से मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *