सर्दी में सुस्ती और थकान आप पर हावी है, आलस बिस्तर से उठने नहीं देता, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है। इस मौसम में ठंडी हवाएं बदन को सुस्त और ठंडा कर रही है। इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और बॉडी के बीमार होने के चांस भी ज्यादा होने लगते हैं। सर्दी का मौसम जिस्म को सुस्त बना देता है। इस मौसम में बॉडी एक्टिविटी कम होती है और हम ज्यादा से ज्यादा समय बॉडी को गर्म रखने के लिए बिस्तर पर गुज़ारते हैं।

सर्दी में सूरज कम निकलता है और सूरज की रोशनी में भी कमी होती है जिसके कारण मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ने लगता है जिससे इंसान थका हुआ और आलसी महसूस करता है। सूरज की कम रोशनी बॉडी में विटामिन डी की कमी पैदा कर देती है जिससे मूड पर प्रतिकूल असर पड़ता है,एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। इस मौसम में डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनसे बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलें और बॉडी की कमजोरी दूर रहे।

कुछ फूड्स बॉडी को एक्टिव रखते हैं,साथ ही दिमाग को भी एक्टिव रखते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर कुछ फूड्स का सेवन करने से बॉडी की थकान और कमजोरी दूर होती है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करके आप बॉडी की कमजोरी और थकान को दूर कर सकते हैं और बॉडी को एक्टिव रख सकते हैं।

सुस्ती और थकान दूर करने के लिए अंडे खाएं

सर्दी में बॉडी में होने वाली सुस्ती और थकान को दूर करने के लिए अंडे का सेवन करें। अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है जो बॉडी को एनर्जी देता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बॉडी में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। अंडे का सेवन आप सुबह के नाश्ते में करें बॉडी को एनर्जी मिलेगी और कमजोरी भी दूर होगी।

हरी सब्जियों का करें सेवन कमजोरी और थकान होगी दूर

पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हरी सब्जियों में आप शिमला मिर्च,फूलगोभी,ब्रोकली,साग और पालक का सेवन करें। ये सब्जियां बॉडी को हेल्दी रखती हैं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सब्जियां बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। ये सभी सब्जियां बॉडी की थकान और कमजोरी को दूर करने में असरदार साबित होती है।

चुकंदर का जूस पिएं

सर्दी में बॉडी की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए आप चुकंदर के जूस का सेवन करें। ये जूस एनिमिया का उपचार करता है। चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है और ब्रेन को हेल्दी रखता है। चुकंदर का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट खाएं सुस्ती दूर होगी

डार्क चॉकलेट का सेवन करें सर्दी में थकान और सुस्ती दूर होगी। चॉकलेट ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि ब्रेन को एक्टिव भी रखती है। सर्दी में आप डार्क चॉकलेट खाएं फायदा होगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *