शुगर कंट्रोल करने में बेहद असरदार है भिंडी, डायबिटीज के मरीज इन तीन तरीकों से करें भिंडी का सेवन

हरी सब्जियों का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। गर्मी में पाई जाने वाली हरी सब्जियों में भिंडी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी है। भिंडी ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि कई बीमारियों का उपचार भी करती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। फाइबर से भरपूर भिंडी पाचन को दुरुस्त रखती है और ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती है।डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी बहुत कमजोर होती है उनके लिए भिंडी किसी दवा से कम नहीं है। भिंडी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया जाए तो हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी स्थिति हो सकती।

हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के रोगियों को भिंडी का सेवन करने की सलाह देते हैं। भिंडी के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भिंडी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार बिना स्टार्च की भिंडी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि भिंडी खाने से कौन-कौन से भायदे होते हैं और उसका सेवन कैसे करें।

भिंडी खाने के फायदे: भिंडी का सेवन करने से ना सिर्फ डायबिटीज कंट्र्रोल रहती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। डायबिटीज के मरीजों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना अधिक होती है, इसलिए उन्हें शरीर में कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर फूड की जरूरत होती है। भिंडी डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही कोलोस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी असरदार है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर भिंडी तनाव को दूर करती है।

इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल:

डायबिटीज के मरीज भिंडी का सेवन उसकी सब्जी बनाकर कर सकते हैं शुगर कंट्रोल रहेगी।


भिंडी का पानी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। भिंडी का पानी बनाने के लिए रात के समय भिंडी को काटकर उन्हें पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर इस पानी को छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें। लगातार इसका पानी पीने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा।


भिंडी का सेवन डायबिटीज के मरीज भूनकर या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *