किडनी की सेहत बिगड़ने पर शरीर में मिलते हैं ये 5 संकेत, इग्नोर करने की न करें गलती

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, जो शरीर से गंदगी को फिल्टर करके बाहर निकाल देता है. यदि आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, 60 साल के अधिक उम्र और परिवार में किसी को किडनी का घातक रोग था तो हर साल किडनी की बीमारी का टेस्ट कराना बेहद जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ संभावित संकेत के बारे में जानकारी देंगे, जिनसे किडनी रोग का पता चलता है.

किडनी रोग के संकेत?

रूखी और खुजलीदार त्वचा
किडनी रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं, शरीर से गंदगी और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाते हैं. इसके अलावा, रक्त में खनिजों का सही स्तर बनाए रखते हैं. जब किडनी सही रूप से खनिजों और पोषक तत्वों का बैलेंस बनाए रखने में असमर्थ होती है, तो गंभीर किडनी रोग अक्सर खनिज और हड्डी की बीमारी के साथ आता है, जिसका परिणाम सूखी और खुजलीदार त्वचा के रूप में प्रकट हो सकता है.

बार-बार पेशाब आना
अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता (विशेष रूप से रात में) गुर्दे की बीमारी का संकेत हो सकता है. पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि किडनी के फिल्टर को नुकसान पहुंचा सकती है. यह कभी-कभी पुरुषों में मूत्र संक्रमण या बढ़े हुए प्रोस्टेट का संकेत भी दे सकता है.

आंखों के आसपान सूजन
जब किडनी सही ढंग से काम नहीं करती है, तो शरीर में विषाक्त पदार्थ (जैसे विषाक्त पानी और अवशिष्ट पदार्थ) इकट्ठा हो सकते हैं, जिससे शरीर के अंगों में इन्फ्लेमेशन या सूजन हो सकती है. यही कारण है कि किडनी रोग होने पर आंखों के आसपास सूजन आ जाती है.

टखनों और पैरों में सूजन
किडनी की कम कार्यक्षमता के कारण नमक प्रतिधारण के परिणामस्वरूप आपके पैर और टखनों में सूजन हो सकती है. इसके अतिरिक्त, निचले अंगों में सूजन दिल की बीमारी, लिवर रोग, या लगातार पैर की नसों की समस्या का लक्षण हो सकता है.

भूख कम लगना
लंबी अवधि के बावजूद भूख न लगना नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यह एक अपने आप में एक प्रसारित लक्षण है, लेकिन कारणों में से एक किडनी की कार्यक्षमता में कमी के कारण विषाक्त पदार्थों के इकट्ठे होने का भी हो सकता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *