मोटी तोंद वालों के लिए कमाल की है ये ड्रिंक, मात्र 15 दिन में गायब होगा फैट

मोटापा आज के समय की एक आम समस्या है इसलिए लोग बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय तलाशते रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने के लिए धनिया के बीजों का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. ये वजन घटाने का एक रामबाण उपाय है जोकि बिल्कुल नेचुरल है. धनिया के बीज फाइबर, विटामिन के, सी और ए जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसके रोजाना खाली पेट सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे आपको वजन घटाने में आसानी होती है. इसके अलावा धनिया के बीजों का पानी पीने से आपके पाचन में सुधार, किडनी की सेहत में सुधार और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए ये मसाला ड्रिंक एक्स्ट्रा फैट और तोंद वाले लोगों के लिए कमाल कर सकती है, तो चलिए जानते हैं (Coriander Seeds For Weight Loss) धनिया के बीजों का पानी पीने के फायदे……

कैसे बनाएं धनिया के बीज का पानी?
धनिया के बीज का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले धनिया के बीज लें.
फिर आप 1 टेबल स्पून धनिया के बीज को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें.
इसके बाद आप अगली सुबह धनिया के पानी को अच्छी तरह से उबालकर छान लें.
फिर आप इसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिलाएं और घूंट-घूंट करके पिएं.

वजन घटाने के लिए धनिया के बीजों के फायदे 

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करें
अगर आप रोजाना खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में आसानी होती है. इसके साथ ही अगर आप इस ड्रिंक में नींबू का रस और शहद डालकर सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

बॉडी को हाइड्रेट रखे
अगर आप अपने दिन की शुरूआत इस धनिया के बीजों के पानी से करते हैं तो इससे आपके शरीर में हेल्दी इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मदद मिलती है जिससे आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेटिड बनी रहती है और आपको पानी की कमी नहीं होती है.

पाचन रहता है दुरुस्त
अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट धनिया के बीजों के पानी को घूंट-घूंट करके पीते हैं तो इससे आपकी ब्लोटिंग और बेचैनी की समस्या कम हो जाती है. वहीं ये ड्रिंक आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में भी मदद करता है जिससे आसानी से वजन घटने लगता है.

कम करता है एलर्जी
धनिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं. इसलिए अगर आप इस ड्रिंक का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करते हैं तो इससे आपके चेहरे के कील-मुंहासे और अन्य स्किन समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके अलावा ये ड्रिंक आपकी स्किन एलर्जी को भी दूर करने में मददगार साबित होती है. वहीं इससे आपकी स्किन भी नेचुरली ग्लोइंग नजर आती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *