100 ग्राम बैंगन नसों में जमा गंदगी को करता है साफ, दिल की सेहत करता है दुरुस्त, मोटापा और शुगर का भी होता है खात्मा

बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन उसका भरता बनाकर, आलू के साथ सब्जी के रूप में किया जाता है। बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद नहीं करते, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि बैंगन पोषक तत्वों और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है जो कई बीमारियों का उपचार करता है। हालांकि बैंगन दुनिया भर के कई व्यंजनों का एक हिस्सा जिसका सेवन भारत के बाहर अधिक लोकप्रिय है।

केयर हॉस्पिटल, भुवनेश्वर के सीनियर डायटीशियन गुरु प्रसाद दास के अनुसार, बैंगन एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को दुरुस्त करता है और वजन को कंट्रोल करता है। इस बैंगनी रंग की सब्जी की पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल की बात करें तो इसमें कैलोरी-24,कुल वसा- 0.3 ग्राम,सोडियम-3.0 मिलीग्राम,कुल कार्बोहाइड्रेट-4.0 ग्राम, फ़ाइबर-1.3 ग्राम,शर्करा-3.5 ग्राम,प्रोटीन-1.4 ग्राम,विटामिन सी- 12मिलीग्राम,विटामिन K- 3.5 माइक्रोग्राम,फोलेट-34 माइक्रोग्राम,मैग्नीशियम- 15 मिलीग्राम और पोटैशियम-200 मिलीग्राम मौजूद होता है।

ये सभी पोषक तत्व बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं और दिल की सेहत को दुरुस्त करते हैं। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और मोटापा कम होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बैंगन का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

एंटीऑक्सीडेंट जो सूजन से बचाते हैं

बैंगन में नासुनिन सहित कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं। बैंगन का सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

दिल की सेहत में करता है सुधार

इसका सेवन करने से नसों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। बैंगन में मौजूद फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल के रोगों से बचाव करता है।

वजन कम करता है और पाचन में सुधार करता है

इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो लम्बे समय तक पेट को भरता है और वजन को कंट्रोल करता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है और कब्ज से निजात दिलाता है। रोजाना नहीं तो हफ्ते में 3-4 बार इस सब्जी का सेवन आपकी कई हेल्थ समस्याएं दूर करेगा।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में है असरदार

दास के अनुसार बैंगन एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जिसमें फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी की कई समस्याओं को दूर करते हैं। बैंगन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार है। डायबिटीज के मरीज इस सब्जी का सेवन तलकर या ज्यादा ऑयल में नहीं पकाएं। तेल में पकाने से कैलोरी और वसा की मात्रा काफी बढ़ सकती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है।

बैंगन का सेवन कैसे करें

दिल से लेकर वजन कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बैंगन का सेवन ग्रिलिंग,बेकिंग या भाप में पकाकर करें। इस तरह से आप बैंगन का सेवन करेंगे तो सेहत दुरुस्त रहेगी और बैंगन के फायदे भी बहुत मिलेंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *