मौसम बदलते ही खांसी-जुकाम से परेशान रहने लगा है बच्चा, अपना लें ये 5 आसान घरेलू नुस्खे, पूरी सर्दी नहीं होगी परेशानी

अक्टूबर का महीना जारी है, इसके साथ ही सर्दी के मौसम ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। सुबह-शाम सर्द हवाओं का चलन भी शुरू हो गया है। गौरतलब है कि ठंड का मौसम एक ओर जहां अधिकतर लोगों के मन को भाता है, तो इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है। मौसम बदलते ही खासतर बच्चों में खांसी जुकाम की परेशानी आम हो जाती है। वहीं, एक बार ये बीमारी बच्चे को पकड़ ले, तो उन्हें बार-बार इसका सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलु नुस्खे बता रहे हैं, जो इस परेशानी से निजात दिलाने में आपक मदद कर सकते हैं।

बच्चों को खांसी-जुकाम होने पर अपनाएं ये आसान नुस्खे

सरसों के तेल में मिलाएं ये चीजें
सर्दी-खांसी होने पर एक बड़े चम्मच में सरसों का तेल लेकर गर्म कर लें। हल्का गर्म होने पर इस तेल में लहसुन की 2 कली मिलाएं। आपको लहसुन को पूरी तरह जलाना नहीं है, इसे केवल हल्का भून लें। इसके बाद तेल में 2 लौंग, एक चुटकी अजवाइन मिलाएं और एक बार फिर इसे हल्का गर्म कर लें। इसके बाद तेल को छान लें और इससे बच्चे की छाती, गले और पीठ की मसाज करें। आप एक-दो बूंद माथे पर लगाकर भी बच्चे की मालिश कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे की ये नुस्खा केवल 2 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए है।

अजवाइन का पानी

एक चम्मच अजावाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। इसके बाद सुबह पानी को छान लें और केवल आधा गिलास पानी खाली पेट बच्चे को पिलाएं। ये पानी खांसी के साथ-साथ बलगम की समस्या में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकता है। अजवाइन ब्रोन्कियल नलियों को चौड़ा करने में मदद करके जुकाम या बंद नाक और गले से राहत पाने में मददगार है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी बच्चों को मौसमी इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करते हैं।

अदरक

एक गिलास पानी में अदरक को घिसकर उबाल लें। हल्का गुनगुना होने पर इस पानी को दो से तीन बार में घूंट-घूंट कर बच्चे को पिलाएं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ सूखी खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं।

हल्दी

इस तरह की समस्या से छुटकारा दिलाने में हल्दी सबसे अधिक असरदार उपाय में से एक है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पूरी सर्दी बच्चों को खांसी-जुकाम की परेशानी से दूर रख सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध बच्चे को पिला सकते हैं। इससे अलग दो छोटी चम्मच हल्दी लेकर इसे गर्म लोहे के तवे पर हल्का भून लें। आपको हल्दी को तब तक तवे पर रखना है जब तक इसका कलर हल्का ब्राउन ना हो जाए। ध्यान रहे आपको इसे पूरी तरह जलाना नहीं है।

तुलसी के पत्ते

इन सब के अलावा तुलसी की पत्तों में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, फ्लेवोनॉयड्स और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। तुलसी किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचाव करने में असरदार है। इसके सेवन से बच्चों को जल्दी-जल्दी खांसी-जुकाम की समस्या परेशान नहीं करेगी। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को लेकर साफ पानी से धो लें। इसके बाद एक गिलास पानी में इन पत्तों को उबाल लें और हल्का गुनगुना होने पर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर बच्चों को पिलाएं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *