ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, इन 5 खास टिप्स को अपनाएं, महक उठेंगी सांसे

सांसों की बदबू ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि लोगों के बीच में शर्मिंदगी का भी कारण है। मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे मसूड़ों के रोग,प्लाक और टार्टर,जीभ पर गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया,कुछ खाद्य पदार्थ,मादक पेय और तंबाकू का सेवन करने से मुंह से दुर्गंध आती है। मुंह में दुर्गंध सल्फर और कीटोन्स जैसे अणुओं के कारण, खाए गए भोजन की वजह से, कुछ दवाईयों की वजह से भी आती है। रात भर मुंह में रहने वाले खाने के कण बैक्टीरिया में बदल जाते हैं और सांसों में दुर्गंध पैदा करते हैं। डॉ. प्रीति नागर ने बताया कि ज्यादा लोगों के बीच में और मीटिंग में अपनी सांसों को फ्रेश रखना जरूरी है। सांसों की दुर्गंध बात-चीत पर असर करती है। मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए अक्सर लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं, जीभ की सफाई करते हैं,माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उन्हें मुंह की दुर्गंध से निजात नहीं मिलती। जिन लोगों का लोगों से मिलना जुलना ज्यादा रहता है,लोगों से बात करनी पड़ती है ऐसे में मुंह की बदबू शर्मिंदा करती है। अगर आप अक्सर मुंह की दुर्गंध को लेकर शर्मिंदा होते हैं तो उसे दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स को अपना लीजिए। कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप न सिर्फ मुंह की बदबू से निजात पा सकते हैं बल्कि माउथ को फ्रेश भी रख सकते हैं।

दही से करें मुंह की दुर्गंध को दूर

डॉ. दिलीप गुडे ने कहा कि दही का सेवन मुंह में हाइड्रोजन सल्फाइड के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। दही विटामिन डी से भरपूर नेचुरल माउथ फ्रेशनर है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप दही का सेवन करें।

फलों और सब्जियों का करें सेवन

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप हाई फाइबर वाली कुछ सब्जियों और फलों का सेवन करें। खट्टे फल जैसे जामुन और नींबू का सेवन करें सांसों की दुर्गंध से लड़ने में मदद मिलेगी।

अमजोदा को चबाएं

एक्सपर्ट के मुताबिक मुंह की दुर्गंध को दूर करना चाहते हैं तो आप अजमोद को चबाएं। अजमोद एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे चबाने से मुंह में मौजूद माइक्रोबियल विकास से लड़ने में मदद मिलेगी।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप पानी का अधिक सेवन करें। डॉ. नागर के मुताबिक पानी का ज्यादा सेवन करने से मुंह की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया और मुंह में फंसे खाने के कणों को खत्म किया जा सकता है। पूरा दिन पर्याप्त पानी पीने से मुंह ड्राई नहीं होता और सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

इन फूड्स का करें सेवन

खीरा, गाजर, केला, ग्रीन टी, अदरक, हल्दी, नाशपाती, सेब और अजवाइन जैसे सभी फूड लार का उत्पादन करने में मदद करते हैं। इन फूड्स का सेवन करें मुंह की दुर्गंध दूर होगी।

खाने के बाद कुल्ला जरूर करें

मुंह की दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। कुल्ला करके मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *