बदलते मौसम के साथ सूखी खांसी और धसके ने कर दिया है बुरा हाल तो इन जबरदस्त नुस्खों को अपनाकर रातभर में दूर हो जाएगी परेशानी

अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही धीरे-धीरे मौसम ठंडा होने लगा है। सुबह-शाम सर्द हवाओं ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। वहीं, वैसे तो चिलचिलाती गर्मियों के मुकाबले अधिकतर लोगों को सर्दियों का मौसम खूब भाता है। हालांकि, ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। बदलते मौसम के साथ ही लोगों की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में सर्दी, जुकाम और खांसी होना लाजिमी है।आपने भी अपने आसपास इन दिनों कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो खासकर सूखी खांसी और धसके की समस्या से परेशान हैं। वहीं, अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो तेजी से इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

सूखी खांसी और धसके को रातभर में दूर कर देंगे ये आसान उपाय

हल्दी

इसके लिए एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर को गर्म लोहे के तवे पर भून लें। ध्यान रहे इसके लिए आपको पहले से ही तवे को गर्म कर लेना है। जब तवा गर्म हो जाए, तो गैस को बंद कर दें और तब उसपर एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर चलाते रहें। कुछ ही मिनटों में हल्दी का रंग ब्राउन हो जाएगा, तब इसे तवे से उतार लें। अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाएं और चूर्ण की तरह सूखा ही खा लें। इस तरह खाई गई हल्दी एक रात में ही सूखी खांसी और धसके की परेशानी से निजात दिलाने में असरदार साबित हो सकती है।

सेंधा नमक

एक डली सेंधा नमक लें और इसे सीधे आग पर हल्का गर्म कर लें। जैसे ही नमक गर्म हो जाए, इसे तुरंत आधा कप पानी में डाल लें। इसके बाद नमक की डली को पानी से बाहर निकालें और सोने से पहले घूंट-घूंट कर इस पानी को पीएं। ये भी सूखी खांसी से रातभर में निजात दिलाने में आपकी मदद करेगा।

पीपल की गांठ

पीपल की गांठ को पीसकर एक चम्मच शहद में मिला लें। इसे भी सोने से पहले खाएं। सुबह तक आपको खांसी और धसके की परेशानी में काफी राहत देखने को मिलेगी।

मुलेठी

दिन में अधिक खांसी या धसका उठने पर आधी चम्मच मुलेठी पाउडर में दो चम्मच शहद मिला लें। इसे धीरे-धीरे चाटकर खाएं। ये आपके गले को तुरंत आराम देकर परेशानी को जल्द दूर करने का काम करेगा।

सोंठ

इन सब के अलावा रात को सोने से पहले सोंठ को दूध में उबालकर पीने से भी सूखी खांसी और धसके की परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *