दूध में ये दो चीजें मिलाकर पिएं डायबिटीज के रोगी, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में है कारगर, पूरी दुनिया में करीब 442 मिलियन लोग इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे

दुनिया भर में डायबिटीज की बीमारी में लगातार इजाफा हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में करीब 442 मिलियन लोग इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं। वहीं एक दूसरी रिपोर्ट के अनुसार भारत में फिलहाल 3 करोड़ लोग मधुमेह से ग्रसित हैं, लेकिन साल 2030 तक ये संख्या बढ़कर 8 करोड़ तक हो जाएगी। ऐसे में डायबिटीज स्वास्थ्य संगठनों के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। मधुमेह के रोगियों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खानपान के कारण खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ना केवल घबराहट, बार-बार पेशाब लगना, चक्कर आना, अधिक प्यास लगना जैसी समस्याएं होती हैं, इसके साथ ही हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है। दूध के साथ दो चीजें मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज में दूध: दूध एक ऐसा पेय पदार्थ, जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये ड्रिंक शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करती है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी और पोटैशियम पाया जाता है। तथ्यों के मुताबिक दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। रिसर्च के अनुसार दूध डायबिटीज पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है।

दूध और दालचीनी: दालचीनी में आयरन, पोटैशियम और विटामिन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। रात में सोने से पहले दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से रक्त शर्करा के स्तर को काबू में किया जा सकता है। ऐसे में आप भी दालचीनी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

हल्दी और दूध: एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर हल्दी में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, सी, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। हल्दी मधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद करती है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *