सर्दियों में अमृत से कम नहीं है सोंठ का पानी, आयुर्वेद रोज देता है पीने की सलाह, जानिए इसके फायदे

 

सूखे अदरक को सोंठ कहते हैं और आयुर्वेद में इसे शुंथि के नाम से जाना जाता है। सर्दियों में ठंडक और संक्रमण से बचने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है। खास बात यह है कि ताजे अदरक की तुलना में यह पचाने में हल्का होता है। बात अगर सोंठ के फायदों की करें, तो इसमें फाइबर, मैग्नीश्यिम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, विटमिन ए और सी , फोलेट एसिड और फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं। सोंठ की तासीर गर्म होने के कारण इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल चाय और दूध में किया जाता है। ठंड और संक्रमण से बचने के लिए आप अपने आहार में सोंठ को शामिल कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाने में मदद करता है। कुल मिलाकर सोंठ के सेवन से आप शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं।

सोंठ का ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने का सबसे अच्छा तरीका है इसका काढ़ा बनाकर पीना। आप एक लीटर पानी में आधा छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर मिलाएं और 750 मिली होने तक इसे उबालकर पी जाएं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार, सूखे अदरक के पानी पीने के क्या फायदे होते हैं।

​वजन घटाने में मदद करे

जहां तक वजन घटाने की बात है, तो सोंठ दो तरह से काम करती है। एक तो यह आपके चयापचय को बढ़ावा देती है और दूसरा अनहेल्दी क्रेविंग को रोकने में भी मददगार है। ये दोनों ही वजन घटाने में जरूरी भूमिका निभाते हैं।

​सूजन कम करे-

सोंठ को अगर नमक के साथ लिया जाए, तो यह शरीर की सूजन को कम कर सकती है। चोटों के कारण होने वाली सूजन से राहत देने में भी यह कारगार साबित हुई है।

​बलगम कम करे

सूखा अदरक या सोंठ कफ को कम करने के लिए जाना जाता है, जबकि ताजा अदरक कफ को बढ़ाता है। यह मौसमी फ्लू , सर्दी, खांसी और ऊपरी श्वसन पथ के विकारों में बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

​पाचन के लिए अच्छा-

सोंठ का सेवन पेट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि भोजन से पहले एक से दो ग्राम सोंठ के पाउडर का सेवन करने से पेट 50 प्रतिशत तक खाली हो जाता है। यह अपच के कारण होने वाले पेट दर्द और बेचैनी को दूर करने में भी कारगार है।

​कब्ज से राहत दिलाए

सर्दियों में कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। इससे निजात पाने का सोंठ सबसे बढ़िया उपाय है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. रेखा राधामोनी कहती हैं कि अवशोषक होने के बावजूद सोंठ एक हल्का रेचक है और कब्ज का रामबाण इलाज है। जिन लोगों को सुबह मल त्यागने में कठिनाई होती है, उन्हें नियमित रूप से एक गिलास सोंठ का पानी से बहुत आराम मिल सकता है।

​इम्यूनिटी बढ़ाए

सोंठ में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं। यह सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर करने और संक्रमण से लडऩे के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है।

अदरक की तरह सोंठ को भी पोषक तत्वों का भंडर माना जाता है, जो पाचन को बढ़ावा देने, वजन घटाने , आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा कई स्वस्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करती है। बेशक, यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है लेकिन इसे मॉडरेशन के साथ लेना चाहिए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *