इस विटामिन की कमी के कारण लोग हो जाते हैं डिप्रेशन और चिड़चिड़ेपन का शिकार, हाथ-पैर में भी होती है झुनझुनी

विटामिन बी12 एक प्रकार का पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह विटामिन हमारे शरीर के संगठन और कार्यक्रमों को सही ढंग से संचालित करने में मदद करता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए, आपको अपनी डाइट में उन तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता होती है, जो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर रखें. इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि विटामिन बी12 की कमी के क्या लक्षण होते हैं, तो चलिए जानते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

थकान और कमजोरी: विटामिन बी12 की कमी के कारण थकान और अत्यधिक कमजोरी का अनुभव हो सकता है.

सांस लेने में परेशानी: बी12 की कमी से नाक और गले में जलन या रुकावट की समस्या हो सकती है, जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है.

दिल से जुड़ी समस्याएं: बी12 की कमी से दिल सम्बंधित समस्याएं जैसे अनियमित दिल की धड़कन, खून बनने की कमी आदि हो सकती हैं.

स्किन से जुड़ी समस्याएं: बी12 की कमी के कारण स्किन में सूखापन, त्वचा की खुजली, चकत्ते और फोड़े जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मूड में बदलाव और डिप्रेशन: विटामिन बी12 का निम्न स्तर डिप्रेशन, चिंता और चिड़चिड़ापन सहित मूड डिसआर्डर से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, दिमाग की क्षमता में कमी, न्यूरोलॉजिकल जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

विटामिन बी12 की कमी को कैसे पूरा करें? 

मांस और मछली: बीफ, मुर्गी, मटन, मछली और श्रिम्प जैसे मांसाहारी आहार में विटामिन बी12 पाया जाता है.

दूध से बनी चीजें: दूध, दही, पनीर, पनीर और योगर्ट में छोटी मात्रा में विटामिन बी12 होता है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले उत्पादों के लेबल की जांच करें, क्योंकि यह आहार के रूप में बदल सकता है.

अंडे: अंडे भी विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स हैं. अंडे के पीले वाले भाग में बी12 मौजूद होता है.

मशरूम: मशरूम भी विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स है. दिन में 50 ग्राम मशरूम का सेवन आसानी से आपकी डेली भरपाई हो सकता है. वयस्कों को 1.2 माइक्रोग्राम, 9 से 13 साल के बच्चों को 1.8 माइक्रोग्राम, 14 से 18 साल के बच्चों को 2.4 माइक्रोग्राम, गर्भवती महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम, और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 2.8 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *