पोल्ट्री फार्मिंग फार्म खोलने वालों के लिए सुनहरा मौका, सरकार दे रही है 40 लाख, बस करें ये काम

अगर आप पोल्ट्री फार्मिंग फार्म खोलना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। चिकन और अंडे की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। मांग को देखते हुए लोग इस बिजनेस से जुड़ने लगे हैं।मुर्गीपालन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार एकीकृत मुर्गीपालन विकास योजना (वित्तीय वर्ष 2023-24) (समेकित मुर्गी विकास योजना) के तहत 3000 क्षमता वाले ब्रॉयलर मुर्गी फार्म पर सब्सिडी भी दे रही है।

लाभार्थियों का चयन क्रमशः आतिथ्य और प्रशिक्षण को प्राथमिकता देते हुए ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा. प्रशिक्षण के संबंध में मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थानों से मुर्गीपालन के प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे।

एकीकृत कुक्कुट विकास योजना (वित्तीय वर्ष 2023-24) के अंतर्गत ब्रायलर/लेयर कुक्कुट पालन को बढ़ावा देने हेतु अनुदान योजना के अंतर्गत 3000 क्षमता वाले ब्रायलर कुक्कुट फार्म एवं पूर्व विज्ञापित लेयर फार्म (वर्ष 2023-24) की योजना में रिक्ति शेष है. रुपये के मुकाबले 10000 (फीड मिल सहित)/5000 लेयर पोल्ट्री फार्म क्षमता के विज्ञापन हैं। इसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को 50 प्रतिशत तथा सामान्य जाति के लाभार्थियों को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

जो भी भाई इस “पोल्ट्री फार्म योजना 2024” का लाभ लेना चाहता है उसे इस योजना के लिए को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए जल्द ही आधिकारिक विज्ञापन को जारी किया जाएगा। ध्यान रहे की विज्ञापन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन का लिंक केवल 21 दिनो के लिए ही जारी किया जाएगा। यानि ऑनलाइन आवेदन के लिए मात्र 21 दिन ही दिए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन के साथ ये जरूरी देस्तावेज लगाए जाएंगे। जैसे- किराया रसीद/एलपीसी गैस कॉपी, लीज एग्रीमेंट, नजरी नक्शा, पासबुक, एफडी, सरकारी संस्थानों से पोल्ट्री प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फोटो, आधार, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड एवं निवास प्रमाण पत्र है। इन सभी देस्तावेज के साथ ही आप आवेदन कर सकते है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *