IAS Success Story: प्यार में मिला धोखा तो लड़का बन गया IAS, आईआईटी रुड़की से ली MBA की डिग्री, संघर्ष भरी कहानी है आईएएस आदित्य पांडेय की

शादी में जरूर आना फिल्म की तरह ही पटना निवासी आदित्य पांडेय की संघर्ष भरी कहानी है। प्यार में धोखा मिला तो आदित्य ने फिल्मी अंदाज़ में बदला लिया। ब्रेकअप के बाद देवदास नहीं बल्कि यूपीएससी परीक्षा पास कर उन्होंने सरकारी नौकरी हासिल की।

बिहार की राजधानी पटना के छोटे से गांव विशुनपुर पकरी में आदित्य पांडेय का जन्म हुआ था। केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग, पटना से उन्होंने 12वीं तक की तालीम हासिल की, 8वीं और 9वीं में अदित्य टॉपर रहे, 10वीं में उनकी प्रेमिका बनी बाद में ब्रेकअप हो गया। प्रेमिका से ब्रेकअप के बाद आदित्य परेशान तो बहुत हुए लेकिन खुद को संभालते हुए उस युवती से कहा था, कि एक दिन वह IAS ज़रूर बनेंगे। अपने चैलेंज को पूरा करने के लिए आदित्य ने तैयारी शुरू कर दी, उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (पंजाब) से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की। आदित्य को इंजीनियरिंग में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए साल 2018 में उन्होंने IIT रुड़की से MBA की डिग्री ली। इसके बाद ICICI बैंक करीब 1 साल नौकरी कर कॉरपोरेट क्षेत्र की जानकारी हासिल की, साल 2020 जनवरी महीने से UPSC Exam की तैयारी शुरू की।
UPSC एग्ज़ाम में 3 अटेंप्ट देने वाले आदित्य का ऑप्शनल सब्जेक्ट दर्शनशास्त्र था। 2021 UPSC रिज़ल्ट 2021 में सिर्फ़ 2.5 नंबर से वह रह गए। उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अगले अटेंप्ट की तैयारी में ज़ोर शोर से लगए। 2022 यूपीएससी रिजल्ट में उन्होंने 48वीं रैंक हासिल करने के साथ ही प्रेमिका से कही बात को पूरा कर दिखाया।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *