साइलेंट किलर है हाई ब्लड प्रेशर, इन 4 फूड्स का रोज़ करें सेवन, दवाई की नहीं पड़ेगी जरूरत

खराब डाइट, बिगड़ता लाइफ और बढ़ता तनाव जाने अनजाने में ही कई क्रॉनिक बीमारियों का शिकार बना देता है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसे साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर से मतलब है जब बीपी 140/90 mmHg या इससे अधिक हो तो उसे हाई बीपी के नाम से जाना जाता है। इस स्तर से बीपी का अधिक होना सेहत के लिए खतरा है। इस बीमारी का बचाव करना है तो डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। मोटापा, शराब का अधिक सेवन, धूम्रपान, फैमिली हिस्ट्री या गतिहीन जीवन शैली हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकते हैं।

लगातार बढ़ता वजन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं तो मामूली वजन घटाने से भी आपको ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सकती है। वजन को कंट्रोल करके आप हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो साइलेंट किलर पर काबू पा सकते हैं। कुछ फूड्स का सेवन करके बिना दवाई के भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए 4 ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं जो बीपी को कंट्रोल करते हैं।

दही को रोज़ करें डाइट में शामिल

अगर बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज़ाना दही का करें सेवन। कम वसा वाली दही का सेवन करने से हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर दही में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पोटैशियम मौजूद होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है साथ ही बीपी भी कंट्रोल करता है।

केले का करें सेवन

केला एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। एक ऐवरेज साइज के केले में 420 मिलीग्राम पोटैशियम मौजूद होता है। रोजाना एक केला खाने से पोटैशियम की नौ प्रतिशत आवश्यकता पूरी होती है। शोध में पाया गया है कि पोटैशियम की कमी वाली डाइट से बीपी हाई रहता है। पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप केले की स्मूदी, बेक्ड उत्पादों और फ्रोजन डेसर्ट में इसका सेवन कर सकते हैं। केला का सेवन बॉडी में फाइबर की कमी को भी पूरा करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं बीपी कंट्रोल रहेगा

हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम और पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक,सरसों के पत्ते, चुकंदर के पत्ते और सलाद शामिल हैं। ये सब्जियां बीपी को कंट्रोल करती है। आप इन सब्जियों का सेवन सैंडविच, स्मूदी और ऑमलेट के रूप में कर सकते हैं।

लहसुन की कली का रोज़ करें सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करने से कई बीमारियों का एक साथ उपचार होता है। लहसुन का सेवन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि बीपी को भी कंट्रोल करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) का दावा है कि लहसुन के घटक एलिसिन में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता है। जब लहसुन को कुचला या काटा जाता है तो एलिसिन निकलता है। यह घटक हाई बीपी को कम करने में असरदार है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *