पीएम किसान योजना के नियमों में हुए कई बदलाव, अगली किस्त पाने के लिए करना होगा ये काम

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक 13वीं किस्त जनवरी महीने में भेजी जाने वाली है। हालांकि, पहले के मुताबिक इस योजना के नियमों में काफी बदलाव आ चुके हैं। अगर आपने इन नियमों का सही तरीके से पालन नहीं किया तो पीएम किसान योजना के अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं।

आधार कार्ड अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। आधार के बिना कोई भी किसान इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन ही नहीं करा सकता है। अक्सर देखा जाता है कि रजिस्ट्रेशन करते वक्त गलत आधार कार्ड नंबर देने के चलते किसानों के खाते में राशि नहीं पहुंचती है।

KYC कराना अनिवार्य

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को इस योजना से वंचित रखा जाता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

राशन कार्ड अपलोड करना अनिवार्य

पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त उस पर राशन कार्ड अपलोड करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भी आपको इसकी धनराशि से वंचित किया जा सकता है।

भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी

वहीं, पीएम किसान योजना के लिए भूलेखों का सत्यापन कराना बेहद आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका नाम लाभार्थी लिस्ट से काटा जा सकता है। इस बीच भूलेखों के सत्यापन के बाद काफी बड़ी संख्या में किसानों का नाम इस लिस्ट से काटा गया है।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर महीने 6 हजार रुपये की मदद की जाती है। किसानों के ये राशि हर 4 महीने के अंतराल मे तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है। ये राशि किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *